Thursday , December 14 2017

आईपीएस अधिकारियों से राष्ट्रपति कोविंद की मुलाकात

नई दिल्ली: सरदार वल्लभ भाई पटेल नैशनल पुलिस अकैडमी से 2016 के बीच के69 आर आर के आईपीएस अधिकारियों के एक ग्रुप ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाक़ात की।

इस मौक़े पर इन अधिकारियों से बात करते हुए मिस्टर राम नाथ कोविंद ने कहा कि इंडियन पुलिस सर्विस हमारे राष्ट्रीय प्रबंधन वाराणसी प्रणाली के मुख्य स्तंभों में से एक है। ऑल इंडिया सर्विस में शामिल होने के कारण ये अधिकारियों निस्संदेह विभिन्न राज्यों में काम करेंगे लेकिन इन राज्यों में काम करते हुए भी ये अधिकारियों हमारे राष्ट्रीय विचारों का अनुवाद करेंगे । उन का निर्णय हमारे लोकतांत्रिक व्यवस्था में क़ानून की शासन को बनाए रखने के लिए होना चाहिए ।इस तरह, ये लोग न केवल हमारी सार्वजनिक व्यवस्था के संरक्षक हैं बल्कि सरकार के शासन भी हैं।

मिस्टर राम नाथ कोविंद आगे कहा कि सभी अधिकारियों को किसी भी डर या समर्थन की देखभाल के बिना अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए। यह भी ध्यान में रखा जाना चाहिए कि कर्तव्य का भुगतान समय पर होना चाहिए और देरी नहीं होनी चाहिए। इस के साथ ही ये भी ख़्याल रखा जाना चाहिए कि कर्तव्यों का पालन करना और इस में देरी ना हो। उन्होंने कहा कि एक पेशेवर नागरिक अधिकारी के रूप में, उन्हें राजनीति , ज़िम्मेदारों को ईमानदारी के साथ बे-ख़ौफ़ हो कर मश्वरा देना चाहिए।

मिस्टर राम नाथ कोविंद ने आगे कहा कि टैक्नालोजी पुलिस के काम काज के लिए एक चैलेंज भी है । यहां अपराध के लिए इस में ताख़ीर की जाती है , वहीं टेक्नालोजी पुलिस को लगन और चौकसी के साथ कर्तव्यों का भुगतान करने में मदद भी करती है।

TOPPOPULARRECENT