आईसीसी के बल्लेबाजों की रैंकिंग में 5वें स्थान पर पहुचें रोहित शर्मा!

आईसीसी के बल्लेबाजों की रैंकिंग में 5वें स्थान पर पहुचें रोहित शर्मा!

दुबई: भारतीय सलामी बल्लेबाज और कप्तान रोहित शर्मा ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा जारी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय ओडीआई बैट्समेन रैंकिंग में पांचवें स्थान पर कब्जा जमा लिया है।

शर्मा ने दूसरे मोहाली वनडे के बाद 825 अंक के करियर की रैंकिंग स्थिति को हासिल कर लिया, जब उन्होंने नाबाद 208 रन बनाकर इतिहास में एकमात्र खिलाड़ी बनकर 50 ओवरों के प्रारूप में तीन दोहरे शतक लगाए।

पहली बार 800 अंक पार कर चुके शर्मा ने रैंकिंग में दो स्थान हासिल करने के लिए 816 अंकों के साथ श्रृंखला समाप्त कर दी।

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने पहले फरवरी 2016 में तीसरे स्थान पर कैरियर की शुरुआत की थी।

इस बीच, रोहित शर्मा के सलामी जोड़ीदार शिखर धवन ने भी 168 रनों के बाद 14 वें स्थान पर पहुंचने के लिए एक स्थान हासिल किया है जिसमें श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में विशाखापत्तनम में नाबाद 100 रन शामिल हैं।

शीर्ष रैंक अभी भी भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने पास रखी है, जिसे श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए विश्राम दिया गया है। वह एबी डिविलियर्स और नंबर 3 पर डेविड वार्नर के साथ पीछे है। बाबर आज़म ने एक अपरिवर्तित शीर्ष चार में गोल किया।

गेंदबाजों में लेग स्पिनर युजवेन्द्र चहल 23 अंकों की बढ़त लेकर 28 वें पायदान पर पहुंच गए हैं। इस सीजन में छह विकेट लेने के बाद चिंनमैन की गेंद कुलदीप यादव 16 स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 56 वीं रैंक लेकर आल-राउंडर हार्दिक पांड्या ने 10 स्लॉट्स हासिल किए हैं ताकि कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 45 वें स्थान पर पहुंच सकें।

आईसीसी ओडीआई टीम रैंकिंग में पदों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

भारत दक्षिण अफ्रीका से आगे हो सकता है कि श्रृंखला में श्वेतवुड के साथ शीर्ष स्थान पर पहुंच जाए लेकिन धर्मशाला में शुरुआती मैच हारने के बाद जल्दी ही बाहर हो गया, जिससे अंतिम एकदिवसीय मैचों में आठ विकेट से जीत के साथ 2-1 से जीत दर्ज की गई।

Top Stories