Friday , November 24 2017
Home / Sports / आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में ये पहली बार होगा, जब फाइनल में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में ये पहली बार होगा, जब फाइनल में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी

चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के पहुंचने के बाद बांग्लादेश को हराकर भारत ने भी अपनी जगह बना ली है. चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में शायद ये पहली बार होगा कि फाइनल मुकाबले में वो दो टीमें हैं, जिनके बीच खेले गए प्रैक्टिस मैच को भी क्रिकेट फ़ैन्स दिल थामकर देखते हैं. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में ये पहली बार होगा, जब फाइनल में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी. वहीं किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फ़ाइनल में भारत और पाकिस्तान दूसरी बार आमने-सामने होंगे. इससे पहले भारत और पाकिस्तान के बीच फ़ाइनल में टक्कर हुई थी 2007 में दक्षिण अफ़्रीका में हुए आईसीसी टी-20 वर्ल्डकप में. क्रिकेट फैन्स के ज़ेहन में इस मैच की यादें आज भी ताज़ा होंगी.

इस फाइनल मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाज़़ी करते हुए 157 रन बनाए थे. मैच में गौतम गंभीर ने 54 गेंदों पर 75 रन बनाए थे. लेकिन मैच के हीरो रहे थे जोगिंदर शर्मा. मैच में पठान और आरपी सिंह ने मैच में 3-3 विकेट लिए. मैच का आखिरी ओवर था. पाकिस्तान भारत के लक्ष्य का पीछा कर रहा था. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने गेंद जोगिंदर शर्मा तो थमाई. जीत के लिए पाकिस्तान को 6 गेंद में 11 रन चाहिए थे. क्रीज़ पर मिस्बाह-उल-हक थे. ओवर की पहली गेंद वाइड रही. दूसरी गेंद पर मिस्बाह ने छक्का जड़ा. जीत के लिए अब पाकिस्तान को 4 गेंद पर छह रन चाहिए थे.

जोगिंदर ने ओवर की तीसरी गेंद फेंकी. मिस्बाह-उल-हक ने शॉट खेला और गेंद हवा में… फैन्स को लगा कि छक्का है. लेकिन मिस्बाह अपना कैच एस श्रीसंत को थमा बैठे. भारत फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को हराकर टी-20 वर्ल्डकप अपने नाम कर चुका था. इस बार चैंपियंस ट्रॉफ़ी में भारत और पाकिस्तान अपने पहले ही मैच में टकराए थे. अपने पहले मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 124 रनों से हराया. पाकिस्तान ने अगले तीन मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और इंग्लैंड को हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई. भारत को इस टूर्नामेंट में श्रीलंका से शिकस्त मिली. लेकिन पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश को हराकर भारत ने फाइनल में अपनी जगह बनाई. अब रविवार को भारत और पाकिस्तान आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में दस साल बाद आमने-सामने होंगे.

TOPPOPULARRECENT