Sunday , November 19 2017
Home / Sports / आईसीसी महिला वर्ल्ड कप : इंडीज की कप्तान ने बैटिंग चुनी, बाद में कहा बॉलिंग लूंगी

आईसीसी महिला वर्ल्ड कप : इंडीज की कप्तान ने बैटिंग चुनी, बाद में कहा बॉलिंग लूंगी

इन दिनों इंग्लैंड में चल रही आईसीसी महिला वर्ल्ड कप के मुकाबले खेले जा रहे हैं. मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के मैच से पहले एक रोचक विवाद देखने को मिला. दरअसल यह विवाद टॉस के बाद पैदा हुआ. जिसके बाद दो कप्तानों में लंबी बहस चली.

वेस्टइंडीज की कप्तान स्टेफनी टेलर ने टॉस जीता. उन्होंने वहां मौजूद मैच रेफरी डेविड जूक्स से पहले बल्लेबाजी करने की बात कही. लेकिन जब टीवी होस्ट इयान बिशप ने टेलर से पूछा तो उन्होंने कहा- बॉलिंग लूंगी.

वेस्टइंडीज की कप्तान टेलर के इस रवैये से ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मैग लैनिंग परेशान हो गई. दोनों कप्तानों के बीच इस मुद्दे पर जोरदार बहस हुई. टेलर अपनी बात पर अड़ी रहीं कि उनकी टीम पहले गेंदबाजी करेगी. लैनिंग ने उन्हें याद दिलाया कि आपने तो मैच रेफरी से पहले बल्लेबाजी करने की बात कही है.

आखिरकार मैच रेफरी डेविड जूक्स को इस मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा. उन्होंने साफ कहा कि कप्तान को अपने पहले वाले निर्णय पर कायम रहना होगा. इसके बाद यह विवाद वहीं थम गया, इंडीज टीम को पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी.

नियमों की बात करें, तो पुरुष क्रिकेट हो या महिला क्रिकेट दोनों के लिए एक जैसे नियम हैं. टॉस के बाद कप्तान अपने फैसले को नहीं बदल सकता. उसे अपने उस च्वाइस पर बने रहना होगा, जो उसने पहले चुना है.

दोनों हैं एक-दूसरे के बड़े प्रतिद्वंद्वी

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज एक-दूसरे के बड़े प्रतिद्वंद्वी हैं. दोनों के बीच 2013 का पिछला वर्ल्ड कप खेला जा चुका है. और इस बार ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने पहले ही मुकाबले में इस टीम से खेलने उतरी थी. इस मैच में पिच को देखते हुए पहले गेंदबाजी करने के अलग फायदे थे. वेस्टइंडीज की कप्तान की चूक का फायदा ऑस्ट्रेलिया को मिला. उसने यह मुकाबला बड़ी आसानी से 8 विकेट से जीत लिया.

TOPPOPULARRECENT