Monday , December 18 2017

आई पी एल : आज चेन्नई-ओ-राजस्थान और दिल्ली‍ ओ‍ पुने के माबेन मुक़ाबले

पुने वैरीयर्स के ख़िलाफ़ बेहतरीन कामयाबी के बाद अब चेन्नई सुपर किंग्स की टीम कल राजस्थान रॉयल्स के सामना करने की तैयारी कर रही है जब दोनों टीमों के माबेन कल चेन्नई के चेपॉक स्टेडीयम में मुक़ाबला होगा । चेन्नई सुपर किंग्स की टीम दिफ़ा

पुने वैरीयर्स के ख़िलाफ़ बेहतरीन कामयाबी के बाद अब चेन्नई सुपर किंग्स की टीम कल राजस्थान रॉयल्स के सामना करने की तैयारी कर रही है जब दोनों टीमों के माबेन कल चेन्नई के चेपॉक स्टेडीयम में मुक़ाबला होगा । चेन्नई सुपर किंग्स की टीम दिफ़ाई चैम्पियन है और राजस्थान रॉयल्स भी अब तक अच्छा मुज़ाहरा कर रही है इस तरह दोनों टीमों के माबेन कल सख़्त मुक़ाबला हो सकता है ।

अब जबकि आई पी एल अहम मरहला में दाख़िल हो रही है दोनों टीमों के माबेन सिर्फ दो प्वाईंटस का फ़र्क़ है । जहां तक मुस्तक़िल मिज़ाजी से मुज़ाहरा का सवाल है राजस्थान की टीम अब तक अच्छा मुज़ाहरा करती रही है । आई पी एल 5 में महेंद्र सिंह धोनी की क़ियादत को कल सब से कड़ी आज़माईश दरपेश हो सकती है क्योंकि राजस्थान रॉयल्स के लिए अजिंक्या रहाणे बहतरीन बैटिंग कर रहे हैं और अब तक टूर्नामेंट में सब से ज़्यादा रन स्कोर कर चुके हैं ।

इसके इलावा अवीस शाह और ब्रॉड हॉज मैच का नक़्शा बदलने की सलाहियत वाली इनिंग्स खेल रहे हैं । अब तक राजस्थान रॉयल्स ने छः मैच्स में हिस्सा लिया है और अब तक इसने ना सिर्फ अच्छे स्कोर का कामयाब दिफ़ा किया है बल्कि बड़े स्कोर्स का तआक़ुब भी कामयाबी के साथ किया है ।

इस तरह राजस्थान से चेन्नई के बौलर्स और बल्लेबाज़ों दोनों पर दबाव होगा । ताहम धोनी की टीम ने पूने के ख़िलाफ़ अच्छा मुज़ाहरा किया था । बद्री नाथ को ऊपर बैटिंग करवाने का अच्छा नतीजा निकला और टीम ने 164 रन का स्कोर किया था जिस के बाद बोलर्स ने भी टीम को 13 रनों से कामयाबी दिलाते हुए अच्छी बौलिंग की थी ।

ये छः मैच्स में चेन्नई की तीसरी कामयाबी रही । इस कामयाबी के साथ दो मर्तबा की चैम्पियन टीम पांचवें मुक़ाम पर पहूंच गई है । पुने के ख़िलाफ़ कामयाबी से चेन्नई की टीम ने ये तास्सुर दिया है कि वो सख़्त मुक़ाबला में भी कामयाबी हासिल करने की सलाहियत रखती है ।

कल के मैच में चेन्नई ने मुरली विजय को ख़ारिज करते हुए बद्री नाथ को ऊपर खेलने का मौक़ा दिया । उस वक़्त तक वो मिडल आर्डर में खेल रहे थे । कल मौक़ा मिलने पर उन्हों ने अच्छी बैटिंग की थी ।

मुरली विजय की बजाय टीम ने वरधेमान साहा को मौक़ा दिया था ताहम उन्हें बैटिंग करने का मौक़ा नहीं मिला । चेन्नई के लिए ताहम एल्बी मोर्कल की जुनूबी अफ्रीका वापसी मुश्किलात पैदा कर सकती है । मोर्कल अपने एक करीबी दोस्त के इंतेक़ाल की इत्तिला मिलने पर जुनूबी अफ्रीका रवाना हो गए हैं।

इनकी बजाय टीम में ऑस्ट्रेलिया के बोलर डिग्गी बोलिंजर को मौक़ा दिया गया था जबकि म्यू महेश की बजाय शादाब जकाती टीम में जगह हासिल करने में कामयाब रहे थे । तमाम तब्दीलियों और धोनी की क़ाइदाना सलाहियतों के बावजूद चेन्नई के लिए राजस्थान के ख़िलाफ़ मुक़ाबला आसान नहीं होगा जिस ने अब तक खेल के हर शोबा में अच्छा मुज़ाहरा किया है ।

खासतौर पर ओपनर अजिंक्या रहाणे मुस्तक़िल मिज़ाजी से बैटिंग कर रहे हैं और अब तक टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा 304 रन स्कोर कर चुके हैं। इन हालात में ये तवक़्क़ो की जा रही है कि कल का मुक़ाबला बहुत सख़्त हो सकता है । इसी तरह दिल्ली में दिल्ली डेयर डेविल्स की टीम पुने वैरियर्स के ख़िलाफ़ मैदान पर उतरेगी ।

दिल्ली की टीम टेबल टाप है और पुने वैरियर्स की टीम चेन्नई के ख़िलाफ़ अपनी शिकस्त को फ़रामोश करते हुए अच्छा मुज़ाहरा करने की कोशिश करेगी । दिल्ली की टीम ने जुमेरात को दक्कन के ख़िलाफ़ चौथी कामयाबी हासिल की और उसके पाँच मैच्स में आठ प्वाईंटस हैं।

पुने छः मैच्स में छः प्वाईंटस के साथ चौथे नंबर पर है । दिल्ली डियर डेविल्स के खिलाड़ी महेला जय वरधने ने कहा कि अब उन की टीम बहुत अच्छा मुज़ाहरा कर रही है । उन की टीम ने तमाम मैच्स में अच्छा मुज़ाहरा किया है और जब तक टीम कामयाबी हासिल करती रहेगी उस वक़्त तक टीम के हौसले बुलंद हैं। जय वरधने ने इशारा दिया है कि दिल्ली की टीम पुने वैरियर्स के ख़िलाफ़ अपने कुछ अहम और सीनीयर खिलाड़ियों को आराम भी दे सकती है ।

उन्होंने कहा कि कई अच्छे खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें अब तक मैदान पर उतरने का मौक़ा नहीं मिला था इस लिए इमकान है कि इन खिलाड़ियों को कल के मैच में मौक़ा दिया जाएगा ताकि वो अपनी सलाहियतों का इज़हार कर सकें।

अब दिल्ली की टीम में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वार्नर भी शामिल हो चुके हैं और ऐसे में टीम इंतिज़ामीया के लिए क़तई ग्यारह खिलाड़ियों के इंतेख़ाब में मुश्किलात पेश आ रही हैं। उन्होंने कहा कि ये एक अच्छा और सेहत मंदाना मुक़ाबला होगा ताहम टीम मैनेजमेंट के लिए कोई फैसला करना आसान नहीं होगा ।

उन्होंने कहा कि क्यूँ पीटरसन भी बहतरीन फ़ार्म में आगए हैं इस लिए टीम के लिए क़तई ग्यारह खिलाड़ियों का इंतिख़ाब मुश्किल ही कहा जा सकता है । उन्होंने कहा कि इन के ख़्याल में कुछ अहम खिलाड़ियों को आराम देना ज़्यादा बेहतर होगा । टीम ने अब तक खेल के हर शोबा में अच्छा मुज़ाहरा किया है और इस के हौसले बुलंद हैं। बैटिंग के इलावा दिल्ली की बौलिंग भी बहुत शानदार रही है ।

बाएं हाथ के स्पिनर शहबाज़ नदीम सब से शानदार बौलिंग कर रहे हैं। इस के इलावा मोरनी मोर्कल भी विकटें हासिल कर रहे हैं । ताहम जहां तक पुने वरियर्स का सवाल है वो भी अब मज़ीद शिकस्तों से बचने हर मुम्किन कोशिश करेंगे । गंगोली की क़ियादत में पौने ने अच्छी शुरूआत की थी ताहम दरमियान में इसका मुज़ाहरा क़दरे मुतास्सिर हो गया ।

कल के मैच में दिल्ली कामयाबियों का एहया करने की कोशिश करेगी । पुने के जज़बा और दिल्ली की सलाहियतों के माबेन कल एक अच्छे मुक़ाबला की तवक़्क़ो की जा सकती है |

TOPPOPULARRECENT