आग से प्रभावित व्यापारियों को मिलेगा 10 लाख रुपये तक का मुआवजा : दिल्ली सरकार

आग से प्रभावित व्यापारियों को मिलेगा 10 लाख रुपये तक का मुआवजा : दिल्ली सरकार
Click for full image

नई दिल्ली। कमला मार्केट में लगी आग से प्रभावित  व्यापारियों को अब 10 लाख रुपये तक का मुआवजा मिल सकेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कमला मार्केट स्थित कूलर मार्केट का दौरा किया और व्यापारियों से बातचीत की।

अब तक की नीतियों के हिसाब से आपदा से प्रभावित जैसे, आग लगने से प्रभावित किसी व्यापारी को अधिकतम 1 लाख रुपये तक का मुआवजा मिल सकता है लेकिन मुख्यमंत्री ने कहा कि कई बार ऐसी स्थितियां आती होंगी जहां नुकसान की तुलना में इस नीति के हिसाब से काफी कम मुआवजा मिल पाता होगा। इसलिए इस नीति को तुरंत बदलने की जरूरत है।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने व्यापारियों से कहा कि सरकार अपने नियमों में बदलाव लाएगी जिससे प्रभावित लोगों को अधिकतम 10 लाख रुपये तक मुआवजा मिल सकेगा।

नई नीति को मंजूरी मिलने के बाद आपदा की वजह से प्रभावित व्यक्ति को अधिकतम 10 लाख रुपये या नुकसान का 50 फीसदी (जो भी कम हो) मिल सकेगा।   

इस दौरे के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्वीट में लिखा, प्रभावित व्यापारियों का मुआवजा बढ़ाने के निर्देश दिये। भविष्य में ऐसे किसी हादसे से प्रभावित व्यापारियों को ज्यादा मुआवजा दिलाने के लिए हम संबंधित नीति में बदलाव करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कमला मार्केट में साथ गये अधिकारियों को इससे संबंधित प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिये। कमला मार्केट स्थित कूलर मार्केट में अक्टूबर में लगी आग से कई दुकानें जल गईं थी। मुख्यमंत्री के साथ इस दौरे में दिल्ली सरकार में मंत्री इमरान हुसैन, चांदनी चौक से विधायक अलका लांबा और करोलबाग से विधायक विशेष रवि भी थे।

Top Stories