Friday , December 15 2017

आजमीने हज : आज से मिलेंगे वीजा और पासपोर्ट

आजमीने हज के लिए जुमा से पासपोर्ट, वीजा वगैरह मिलने लगेंगे, इसके लिए तमाम तैयारी पूरी कर ली गयी है। जुमा को जुमे की नमाज के बाद पासपोर्ट और दीगर कागजात दिये जायेंगे। जुमेरात को 239 हज जाने वाले ने रिपोर्टिग कर दी है। उन्हें सऊदी अरब क

आजमीने हज के लिए जुमा से पासपोर्ट, वीजा वगैरह मिलने लगेंगे, इसके लिए तमाम तैयारी पूरी कर ली गयी है। जुमा को जुमे की नमाज के बाद पासपोर्ट और दीगर कागजात दिये जायेंगे। जुमेरात को 239 हज जाने वाले ने रिपोर्टिग कर दी है। उन्हें सऊदी अरब का सिम कार्ड भी दस्तयाब करा दिया गया है।

पासपोर्ट समेत दीगर काम के निबटारे के लिए मुंबई सेंट्रल हज कमेटी के इंचार्ज शहनवाज बुखारी, अशरफ शेख, कासिम फाल्के आये हैं। जो जुमा से इस कामकाज को निबटायेंगे। जुमेरात से हज कमेटी का दफ्तर हज हाउस में काम करने लगा है। वहीं हज जाएरीन का आना भी शुरू हो गया है। इनके रहने की इंतेजाम हज हाउस में की गयी है, जहां ये हज जायरीन रुकेंगे। एक हज आज़मीन के साथ दो अफराद को रहने की इजाजत दी गयी है। सनीचर तेरह सितंबर को हज आज़मीन का पहला जत्था जेद्दा के लिए शाम साढ़े सात बजे उड़ेगा और रात साढ़े ग्यारह बजे वहां पहुंचेगा। इस जत्थे में 240 आजमीने हज जायेंगे, जो रांची के अलावा जमशेदपुर, पाकुड़, धनबाद, बोकारो के हैं। इन आजमीने हज को उड़ान के वक़्त से चार घंटे पहले एयरपोर्ट में आ जाना होगा, जिससे कि उनके आगे की अमल शुरू की जा सके।

आजमीने हज को रवाना करने पहुंचे अहले खाना आ

हज हाउस के पास गाड़ियों का मेला लगने लगा है। कई लोग अपने ज़ाती गाड़ी से, तो कई लोग भाड़े के गाड़ी से आजमीने हज को रवाना करने के लिए हज हाउस पहुंच चुके हैं। इनके साथ खानदान के मेंबरों के अलावा दीगर मेम्बर हैं। कई मेम्बर हज हाउस में आजमीने हज से मिल कर लौट गये हैं, तो कई उन्हें विदा करने के बाद लौटेंगे। जुमेरात को पाकुड़ समेत दीगर जिलों के आजमीने हज यहां रहने के लिए आये हैं।

निज़ाम में तब्दीलियाँ नजर आयेगा

हज कमेटी के ओहदेदार नुरुल होदा ने कहा कि इस बार निजामा में काफी कुछ तब्दीलियाँ देखने को मिलेगा। हज कमेटी की तरफ से हज हाउस में साफ-सफाई से लेकर सेक्युर्टी वगैरह तक की निज़ाम कर ली गयी है।

कडरू अंजुमन इस्लामियां के मेम्बर खिदमत में लगे रहेंगे

कडरू अंजुमन इस्लामियां के सदर हाजी मोकिद अंसारी, हाजी शौकत अली, असलम खान,असमुद्दीन अंसारी, बेलाल, लतीफ आलम, हसन अंसारी, अलीम, मुमताज, तौहीद, सरफराज अंसारी, मनीर आलम, वसीम राजा, जावेद, ए रहमान समेत दीगर मेम्बर आजमीने हज के इस्तकबाल में लगे रहेंगे।

TOPPOPULARRECENT