Monday , December 11 2017

बड़ी घोषणा : आज आधी रात से बंद होंगे 500 और 1000 के नोट, होंगे नए नोट जारी

दिल्ली : पीएम मोदी कालाधन पर लगाम लगाने के लिए 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने का ऐलान किया है. ये नियम आज आधी रात से लागू हो जाएंगी. पीएम मोदी ने कहा कि जिनके पास 500 और 1000 रुपये के नोट हैं वो 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक बैंक और प्रमुख डाकघरों में जमा कराकर उसके बदले में वैध रकम ले सकते हैं. पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले दशकों में हम यह अनुभव कर रहे हैं कि देश में भ्रष्टाचार और कालाधन नामक बीमारियों ने अपनी जड़ें जमा ली हैं. भ्रष्टाचार और कालेधन का जाल तो तोड़ने के लिए सरकार सख्त कदम उठा रही है और परिणाम भी दे रहे हैं.

कुछ कारणों से जो लोग 1,000 रुपये और 500 रुपये के नोट 30 दिसंबर तक जमा नहीं करा सकेंगे, वे लोग पहचान पत्र दिखाकर 31 मार्च, 2017 तक नोट बदलवा सकेंगे. 9 नवंबर को बैंकों में पब्लिक डीलिंग नहीं होगी. पीएम मोदी ने कहा कि कुछ जगहों पर अगले दो दिनों तक एटीएम काम नहीं करेंगे. रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर फिलहाल इन नोटों से टिकट खरीदने पर छूट है. अस्पताल में अगले 72 घंटे तक यह छूट उपलब्ध है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नोट जमा किए जाने के बाद हर दिन दस हज़ार रूपए और हर हफ्ते बीस हज़ार रूपए निकाले जा सकेंगे. प्रधानमंत्री ने बताया कि नौ और दस नवंबर को कुछ एटीएम काम नहीं करेंगे और नौ नवंबर को बैंक बंद रहेंगे. उनका कहना था कि 11 नवंबर तक के लिए सरकार ने कुछ विशेष इंतज़ाम किए हैं. उन्होंने बताया कि दवाई की दुकान में डॉक्टर की दी गई पर्ची पर 500 या हज़ार के नोटों पर दवाई खरीदने की सुविधा उपलब्ध होगी. इसी तरह रेलवे टिकट बुकिंग काउंटर पर यही सुविधा उपलब्ध होगी. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में 2000 और 500 के नए नोट जारी किए जाएंगे. प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि काले धन को रोकने के लिए ये कड़ा कदम उठाया जा रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर इस फैसले से लोगों को दिक्कत होगी तो अनुभव ये कहता है कि लोग देश के लिए कष्ट उठाने को तैयार रहते हैं.

TOPPOPULARRECENT