Monday , July 16 2018

आज से बैंक खातों से जितने चाहें उतने पैसे निकालें, सभी पाबन्दियाँ खत्म

नई दिल्ली: होली पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने देशवासियों को शानदार तोहफा दिया है। सोमवार (13 मार्च) से सेविंग खाते से मनचाही नकदी निकाल सकेंगे। यानी होली के दिन से बचत खातों से पैसे निकालने की सीमा समाप्त हो गई है। इतना ही नहीं सोमवार से ही नोटबंदी के बाद विभिन्न खातों से निकासी पर लगाई गई सभी प्रकार के प्रतिबंध भी समाप्त हो जाएंगी। अब तक बचत खातों से हर सप्ताह अधिकतम 50 हजार रुपये ही निकाले जा सकते थे।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

न्यूज़ नेटवर्क समूह न्यूज़ 18 के मुताबिक़ काले धन और नकली करंसी को रोकने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल आठ नवंबर को रात आठ बजे 500 और 1000 के पुराने नोटों को रद्द कर दिया था और आरबीआई ने बैंक ब्रांचों और एटीएम से नकद निकासी पर कई तरह की शर्तें लगा दी थी। हालांकि नकदी की स्थिति सुधरने के साथ समय समय पर उनमें से ज्यादातर को हटाया जाता रहा।

बारह मार्च तक बचत खातों से पैसे निकालने की सीमा 24 हजार रुपये थी। जो भी राशि एटीएम से निकाली जाती थी, वह भी बचत खाते से निकालने में गिना जाता था। हालांकि अभी तेरह मार्च से बचत खाते से नकदी निकालने की सीमा को भी समाप्त कर दिया गया है। करंट खातों, ओवरड्राफ्ट और नकदी ऋण खातों से निकासी की सीमा 30 जनवरी को ही समाप्त हो गई।

TOPPOPULARRECENT