आज से शुरू होगा IPL , चेन्नई सुपरकिंग्स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से होगा

आज से शुरू होगा IPL , चेन्नई सुपरकिंग्स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से होगा

IPL 2019 आगाज आज से हो रहा है. यानी आज से हर दिन आपको क्रिकेट के धमाकेदार मुकाबले देखने को मिलेंगे. हालांकि इस बार टूर्नामेंट की शुरूआत में होने वाली ओपनिंग सेरेमनी नहीं होगी. आईपीएल के 12वां सीजन के पहले मैच में आज चेन्नई सुपरकिंग्स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से होगा. पहले ही मैच में जब एक तरफ धोनी हो और दूसरी तरफ कोहली तो दर्शकों को कितना रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा इसका अदंजा लगाया जा सकता है. आइए जानते हैं चेन्नई और बेंगलुरु के बीच खेले जाने वाले पहले मुकाबले के बारे में सबकुछ

 

इस बार नहीं होगा उद्घाटन समारोह

 

बीसीसीआई का प्रशासन देख रहे सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित दो सदस्यीय प्रशासकों की समिति (सीओए) ने फैसला किया है कि आईपीएल 2019 में उद्घाटन समारोह नहीं किया जाएगा. हालांकि एक सैन्य बैंड शनिवार को सीएसके और आरसीबी के बीच आईपीएल की शुरुआती मैच से पहले स्टेडियम में परफॉर्म करेंगे. उद्घाटन समारोह पर खर्च होने वाली धन राशि पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के परिवारों को दी जाएगी. प्रशासकों की समिति के प्रमुख विनोद राय ने कहा, ‘हम इस बार आईपीएल में कोई उद्घाटन समारोह नहीं कराएंगे और इसके लिए जितना बजट रखा गया था, वह शहीदों के परिवारों को दिया जाएगा.”

 

पहले ही मैच में विराट कोहली और एम एस धोनी आमने सामने होंगे

 

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर शनिवार से शुरू हो रही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के पहले मैच में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली मौजूदा चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स के सामने होगी. यह मैच एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. धोनी भले ही भारतीय टीम के पूर्व कप्तान हों, लेकिन वह अपने प्रशंसकों के बीच उनकी लोकप्रियता में जरा सी भी कमी नहीं आई है. घरेलू मैदान होने के चलते लीग का पहला मैच पूरी तरह से ‘येल्लो नाइट’ होने की उम्मीद है.

 

क्या है दोनों टीमों का आईपीएल का रिकॉर्ड

 

जहां तक रिकॉर्ड की बात है तो बेंगलोर ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में अब तक सात मैच खेले हैं जिसमें से छह में उसे हार मिली है. चेन्नई और बेंगलोर ने अब तक एक-दूसरे से कुल 22 मैच खेले हैं, जिसमें सात में ही बेंगलोर को जीत हासिल हुई है. पिछले सीजन में दोनों टीमों ने अपना आखिरी मैच पुणे में खेला था, जहां चेन्नई ने बाजी मारी थी.

 

स्टार खिलाड़ियों से भरी है दोनों टीमें

 

IPL 2019 की शुरूआत में बेंगलोर के लिए अच्छी खबर यह है कि उसके विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स फिट हैं. इसके अलावा उसके पास शिमरोन हेटमेयर भी है. हालांकि अनुभवी चेन्नई के सामने बेंगलोर की कड़ी परीक्षा होगी. चेन्नई के पास दीपक चहर जैसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने पिछले सीजन में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर भारतीय टीम में जगह बनाया था. इसके अलावा उसके पास सुरेश रैना और केदार जाधव जैसे पार्ट टाइम स्पिनर भी है.

 

बल्लेबाजी में अगर बेंगलोर के पास उसका रन मशीन कोहली है तो चेन्नई के पास अनुभवी धोनी है. धोनी ने बेंगलोर के खिलाफ अब तक 710 रन बनाए हैं, जो बेंगलोर के खिलाफ चेन्नई के किसी भी बल्लेबाज का सबसे ज्यादा रन है.

 

कब शुरू होगा मैच

 

चेन्नई सुपर किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच IPL 2019 का पहला मैच रात 8:00 बजे शुरू होगा.

 

कहां खेला जाएगा मैच

 

चेन्नई सुपर किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा.

 

टीम:

 

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान) , सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, शेन वाटसन, फाफ डु प्लेसिस, मुरली विजय, केदार जाधव, सैम बिलिंग्स, रविंद्र जडेजा, ध्रुव शोरे, चैतन्य विश्नोई, रितुराज गायकवाड़, ड्वेन ब्रावो, कर्ण शर्मा, इमरान ताहिर, हरभजन सिंह, मिशेल सेंटनेर, शरदुल ठाकुर, मोहित शर्मा, के एम आसिफ, डेविड विले, दीपक चहार, एन जगदीशन

 

रायल चैलेंजर्स बेंगलूरू : विराट कोहली (कप्तान), ए बी डिविलियर्स , पार्थिव पटेल, मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमायेर, शिवम दुबे, नाथन कूल्टर नाइल, वाशिंगटन सुंदर, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, हेनरिच क्लासेन, मोईन अली, कोलिन डि ग्रांडहोमे, पवन नेगी, टिम साउदी, अक्षदीप नाथ, मिलिंद कुमार, देवदत्त पी, गुरकीरत सिंह, प्रयास राय बर्मन, कुलवंत केजरोलिया, नवदीप सैनी, हिम्मत सिंह.

 

कहां देख सकते हैं मैच

 

आप आईपीएल के मैच Star Sports 1, Star Sports 2, Star Sports 3, Star Sports 1 in Hindi, Star Sports HD पर देख सकते हैं.

 

इस बार भी आईपीएल में कुल 8 टीमें हिस्सा ले रही है

 

राजस्थान रॉयल्स, किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली कैपिटल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नैई सुपर किंग्स इस बार के आईपीएल में हिस्सा ले रही है. दिल्ली डेयरडेविल्स का नाम बदल गया है और अब वह इस सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के नाम से जानी जाएगी.

Top Stories