आज से 33 अज़ला में जमीन का हवाई सर्वे

आज से 33 अज़ला में जमीन का हवाई सर्वे
पटना 22 मई : जमीन की फोटोग्राफी के लिए बुध से 33 अज़ला में हवाई सर्वे होगा। मुंगेर के सूर्यगढ़ा ब्लाक में इसकी शुरुआत वज़ीरे आला नीतीश कुमार करेंगे। यहां वे अंचल दफ्तर किसान सहूलियत सेंटर का भी इफ्तेताह करेंगे। सहूलियत सेंटर पर किसा

पटना 22 मई : जमीन की फोटोग्राफी के लिए बुध से 33 अज़ला में हवाई सर्वे होगा। मुंगेर के सूर्यगढ़ा ब्लाक में इसकी शुरुआत वज़ीरे आला नीतीश कुमार करेंगे। यहां वे अंचल दफ्तर किसान सहूलियत सेंटर का भी इफ्तेताह करेंगे। सहूलियत सेंटर पर किसानों को जमीन का नक्शा आसानी से मिल जायेगा।

आमदनी और जमीं को बेहतर बनाने के महकमा के सेक्रेटरी हुकूम सिंह मीणा ने बताया कि दो माह में तीन एजेंसियां हवाई जहाज के जरिये से फोटोग्राफी का काम पूरा करेंगी। हवाई जहाज से लिये गये जमीन के फोटो व नक्शे के आधार पर जमीन की हकीकी सूरत का मिलान किया जायेगा। तीन सालो में पूरे रियासत की जमीन का सर्वे पूरा कर लिया जायेगा।

493 करोड़ रुपये होंगे खर्च : इस साल 13 अज़ला का सर्वे का काम पूरा हो जायेगा। आइआइसी को 16, आइएल एंड एफएस को 14 और जीआइएस कंसोडियन को तीन जिलों में हवाई सर्वे का काम दिया गया है। इस पर 493 करोड़ रुपये खर्च होंगे। नक्सा और खतियान की हार्ड और सॉफ्ट कॉपी तैयार कर वेबसाइट पर फराहम करा दी जायेगी। नालंदा, सारण, भागलपुर, मुंगेर और शेखपुरा में हवाई सर्वे की जांच में रिजल्ट सही आने के बाद अब दीगर जिलों में सर्वे शुरू किया जा रहा है।

Top Stories