Sunday , April 22 2018

आतंकी करतूत: एक काल्पनिक अपराध जो वास्तविक जिंदगी में हत्या के लिए प्रेरित करता है!

ऐसा कुछ भी नहीं है, कुछ भी दोहराया नहीं गया, जिसे लव जिहाद कहते हैं. वयस्क नागरिक प्रेम में पड़ जाते हैं, कभी-कभी वे शादी करते हैं, कभी-कभी वे सेक्स करते हैं. भारतीय संविधान की आंखों में उनके धार्मिक मान्यताओं और मूल अप्रासंगिक हैं।

लेकिन राजस्थान में, एक मुस्लिम व्यक्ति की लव जिहाद के काल्पनिक अपराध के लिए हत्या कर दी गई थी। इतना ही नहीं, वीडियो को मुसलमानों के लिए चेतावनी के रूप में, स्वैच्छी हत्यारे द्वारा ऑनलाइन डाल दिया गया था। हत्यारा एक ही भेड़िया नहीं है, वह बहुत सारे हैं, वह एक जानलेवा विचारधारा से प्रेरित है।

लव जिहाद की अवधारणा केवल उन लोगों को समझ में आती है जो सोचते हैं कि धार्मिक समुदायों को अलग रखा जाना चाहिए, और जो लोग मुसलमानों से डरते हैं और नफरत करते हैं. भले ही कोई हिंदू महिला ने जबरन दावा नहीं किया है, उनके “सम्मान” के इन पुरुष अभिभावकों ने उनके आतंकवाद का शासन जारी रखा है।

यह हानिकारक धारणा है कि हिंदू महिला एक निष्क्रिय संपत्ति है, जिस पर एक मुस्लिम आदमी घूमता है। हालांकि हत्या एक चरम घटना है, वही तर्क भाजपा के राज्यों में रोमियो के दम पर दस्तखत करता है। यह एक ऐसा देश है जिसमें अनेक विविधताएं एक साथ मिलती हैं, जहां कोई भी समुदाय आदेश व्यक्तिगत अधिकारों को ओवरराइड नहीं कर सकता है।

सैफ अली खान के शब्दों में “अंतर्जातीय विवाह जिहाद नहीं है. अंतर्जातीय विवाह भारत है.” राजस्थान हाल ही में हिंदुत्व आतंकवादियों द्वारा कई शर्मनाक अपराधों की जगह बन गया है – गाय वध, स्वच्छता के नाम पर, और अब यह। अगर सरकार अब अनुकरणीय कार्रवाई नहीं करती है, परिणाम दिखाने के साथ, यह इसकी सहभागिता को बहुतायत से स्पष्ट करता है।

TOPPOPULARRECENT