Saturday , November 25 2017
Home / Khaas Khabar / आतंकी सालेह अब्दुस सलाम की तलाश में छावनी में बदला ब्रसेल्

आतंकी सालेह अब्दुस सलाम की तलाश में छावनी में बदला ब्रसेल्

ब्रसेल्स, बेल्जियम पुलिस ने पेरिस में हुए जानलेवा हमलों के एक संदिग्ध हमलावर सालेह अब्दुस सलाम की तलाश में राजधानी में कई जगह छापे मारे और इस दौरान 16 संदिग्ध व्यक्तियों को गिरफ्तार किया।

उल्लेखनीय है कि पेरिस हमले की तर्ज पर राजधानी में आतंकवादी हमले होने की आशंका के चलते बेल्जियम ने यहां सुरक्षा व्यवस्था और निगरानी बढ़ा दी है और चप्पे-चप्पे पर भारी हथियारों से लैस पुलिस और सैन्य बलों की तैनाती कर दी है।

बेल्जियम के लोक अभियोजक इरिक वान डेर ने बताया कि सालेह की तलाश में लगभग 19 स्थानों पर छापे मारे गये और इस दौरान राजधानी के दक्षिण में चार्लेरोई में तीन मकानों की तलाशी भी ली गयी।

उन्होंने बताया कि तलाशी के दौरान कहीं से भी हथियार या अन्य विस्फोटक सामान बरामद नहीं हुई है। हमने 16 संदिग्ध व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। हालांकि सालेह को अभी तक पकड़ा नहीं जा सका है।

इससे पहले राजधानी ब्रसेल्स में आतंकवादी हमले के खतरे को देखते हुए यहां पहले ही हाई अलर्ट की घोषणा कर दी गई है। इस दौरान जहां पुलिस और सैन्य बल सड़कों पर गश्त करते हुए दिखे वहीं हेलीकाप्टरों से भी हर संदिग्ध गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

इस बीच प्रधानमंत्री चार्ल्स माइकल ने संभावित खतरे के मद्देनजर सुरक्षा प्रमुखों के साथ बैठक की। बैठक के बाद उन्होंने नागरिकों को दहशत में आने की बजाय सतर्क रहने की सलाह दी है।
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हाई अलर्ट का फैसला हमले के खतरे को लेकर प्राप्त सूचनाओं के आधार पर लिया गया है जहां हथियारों और विस्फोटकों के साथ कई लोग एक ही समय कई जगहों पर हमले कर सकते हैं।’

उन्होंने कहा, ‘हमलों को लेकर हम सावधान हैं और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये स्कूल, मेट्रो सेवाएं और अन्य शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। स्थित की कल एक बार फिर समीक्षा की जायेगी और फिर आगे के बारे में कोई निर्णय लिया जायेगा।’

गौरतलब है कि पेरिस में हुए जानलेवा हमलों का एक संदिग्ध हमलावर सालेह अब्दुस सलाम फरार है और उसे आखिरी बार बेल्जियम में घुसते हुए देखा गया था। गृहमंत्री जान जामबोन ने सालेह को एक बड़ा खतरा बताते हुए हमले की आशंका जताई थी।

TOPPOPULARRECENT