Saturday , September 22 2018

आधार नंबर और पैन नंबर या फ़ार्म 60 जमा कराने की तारीख़ 31 मार्च तक आगे बढ़ा दी गई है

नई दिल्ली:  विभिन्न कोनों से प्राप्त होने वाली अर्ज़ी और बैंकों से प्राप्त सूचनाओं पर विचार करने के बाद ग्राहक द्वारा संबंधित संस्था में आधार नंबर, पैन नंबर या फार्म 60 जमा की अंतिम तिथि आगे बढ़ाकर संबंधित संस्था के साथ कनेक्शन के आधार पर कनेक्शन 6 माह या 31 मार्च, 2018 को ग्राहक द्वारा किया गया है। इस संबंध में आवश्यक अधिसूचना जारी की गई है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले मनी लॉन्ड्रिंग की रोकथाम (रिकॉर्ड रखरखाव) दूसरी संपादित नियम 2017 के नियम कि असामान्य गजट गजट ऑफ इंडिया, 538 (ई) पहली जून 2017 में प्रकाशित किए गए थे, में कहा गया था कि

आधार के लिए नामांकन और पैन नंबर पाने योग्य ग्राहक अगर संबंधित संस्था के साथ खाते पर आधारित संबंध शुरू करते समय आधार नंबर और पैन नंबर जमा नहीं करेगा, तो वह खाते पर आधारित संबंध शुरू करने की तारीख से छह महीने की अवधि के दौरान प्रवेश संख्या और पैन नंबर प्रस्तुत किया जा सकता है। यदि ग्राहक की रिपोर्टिंग कंपनी पर आधारित कनेक्शन अधिसूचना की तारीख से पहले ही मौजूद है, तो वह एक आधा संख्या और पैन नंबर 31 दिसंबर 2017 तक सबमिट कर सकते हैं।

अगर ग्राहक 6 महीने की अवधि के भीतर विज्ञापन संख्या और पैन नंबर जमा करने में असफल हो जायेगा, तो ग्राहक खाता नंबर और पिन संख्या प्रस्तुत किए जाने तक खाता काम नहीं करेगा। अगर इस अधिसूचना की तारीख से पहले ग्राहक रिपोर्टिंग संस्था के साथ पहले से ही खाते पर आधारित संबंध है और वह 31 दिसंबर 2017 तक आधार नंबर और पैन नंबर जमा में असफल रहेगा, तो यह खाता तब तक के लिए बंद कर दिया जाएगा, जब तक ग्राहक संख्या और पैन नंबर जमा न करें।

TOPPOPULARRECENT