Wednesday , November 22 2017
Home / Khaas Khabar / आधी रात से पेट्रोल पंप पर कार्ड पेमेंट पर मिलेगी 0.75% की छूट

आधी रात से पेट्रोल पंप पर कार्ड पेमेंट पर मिलेगी 0.75% की छूट

नयी दिल्‍ली : कुछ दिनों प‍हले ही वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जनता को बढ़ी राहत देते हुए डिजिटल पेमेंट पर छूट की 11 बड़ी घोषणाएं की थीं, जिसमें पेट्रोल पंप पर डिजिटल पेमेंट पर 0.75 फीसदी छूट की घोषणा की थी. जेटली की यह घोषणा आज आधी रात के बाद पूरे देशभर के पेट्रोल पंप पर लागू हो जाएंगी. अगर आप पंप से पेट्रोल या डीजल कार्ड से खरीदते हैं तो आपको 0.75 फीसदी की छूट मिलेगी. लेकिन छूट के पैसे अगले तीन दिन में आपके खाते में आ जाएंगे.

मालुम हो की पेट्रोल, डीजल के अलावा सरकार ने टोल में डिजिटल भुगतान पर 10%की छूट की घोषणा की है. इसके अलावा रेलवे टिकट,बीमा कराने पर या बीमा का प्रीमियम डिजिटल मोड से करने पर छूट की घोषण सरकार ने की है. केंद्र द्वारा गठित सचिवों के एक समूह ने सरकार को सलाह दी है कि डिजिटल भुगतान के और सुगम व सरल तरीके पेश किए जाएं. इसके साथ ही समिति हालात पर निगाह रखने के लिए सभी जिला कलेक्टरों व मुख्य सचिवों के साथ संपर्क में हैं.

सूत्रों ने कहा,‘यह समूह जिला कलेक्टरों व स्थानीय प्रशासन से लगातार संपर्क बनाए हुए है, उनसे बातचीत कर रहा है ताकि विशेषकर ग्रामीण इलाकों में हालात की समीक्षा की जा सके.’ सूत्रों के अनुसार समूह का मानना है कि फीचर फोन के जरिए बैंकिंग में इस्तेमाल हेतु मोबाइल शार्ट कोड (यूएसएसडी) के नये उपयोक्ता अनुकूल संस्करण की जरुरत. इसके अनुसार ग्रामीण इलाकों से मिली सूचना को सम्बद्ध अधिकारियों से साझा किया गया तथा डिजिटल भुगतान के और अधिक उपयोक्ता अनुकूल माध्यमों की तैयारी है. इसके अनुसार आधार सम्बद्ध भुगतान प्रणाली गांवों में अधिक कारगर सिद्ध हो सकती है. इस समूह में नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत, वित्तीय सेवा सचिव अंजलि छिब दुग्गल, डीआईपीपी सचिव रमेश अभिषेक व ग्रामीण विकास सचिव अमरजीत सिन्हा भी सदस्य हैं.

TOPPOPULARRECENT