Friday , September 21 2018

आपका एंड्रॉइड फोन आपके हर मुव को ट्रैकिंग कर रहा है, नेट बंद होने व सिम न होने के बावजूद

आपका एंड्रॉइड स्मार्टफोन, आपके हर कदम पर नज़र रख सकता है, भले ही उस स्थान कि सेवाएं बंद हो जाएं। Google-developed ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने वाले हैंडसेट आपके बारे में जानकारी एकत्रित करते हैं, जब भी वे इंटरनेट से कनेक्ट होते हैं, फिर वापस उसे भेज देते हैं। भले ही कोई सिम कार्ड मोबाइल में न डाला हुआ हो या ऐप्स ना चल रहे हों इसके बावजूद वे ऐसा करते रहते हैं। Google-developed ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने वाले हैंडसेट ऐसा करते हैं जो आपका एंड्रॉइड फोन में मौजूद है।

इस तरह के विस्तृत स्थान वाले डेटा एकत्र करने के संबंध में गोपनीयता संबंधी चिंताओं को लेकर इसकी चिंता बढ़ रही है। एक निकटवर्ती सेलफोन टॉवर एक हैंडसेट के विशिष्ट स्थान की पहचान करने के लिए पर्याप्त नहीं है, और यह उपयोगकर्ता ही सिर्फ जनता है। लेकिन कई टावरों के डेटा का उपयोग करके, एक त्रिभुज स्थान बन सकता है जो लगभग एक चौथाई मील के दायरे के बराबर होता है। यह शहरों जैसे निर्मित क्षेत्रों और रिहाईशि इलाकों में और भी अधिक सटीक हो जाता है।

हालांकि भेजा गया डेटा एन्क्रिप्ट किया गया होता है, लेकिन एक हैंडसेट अगर स्पाइवेयर, मैलवेयर या अन्य हैकिंग टूल्स से संक्रमित हो गया हो, तो एक तृतीय पक्ष इसका उपयोग कर सकता है। प्रत्येक हैंडसेट में एक अनन्य आईडी संख्या भी है जो कि स्थान के डेटा से संबद्ध हो सकती है। स्थान-साझाकरण एंड्रॉइड फोन या टेबलेट के किसी विशेष ब्रांड तक ही सीमित नहीं है।

TOPPOPULARRECENT