आपके खाने के हर मुख्य भोजन में 100 छोटे प्लास्टिक के टुकड़े होते हैं, यहाँ जानें कैसे!

आपके खाने के हर मुख्य भोजन में 100 छोटे प्लास्टिक के टुकड़े होते हैं, यहाँ जानें कैसे!

लंदन: हम हर भोजन के साथ 100 छोटे प्लास्टिक के कणों को निगल सकते हैं, एक अध्ययन में पाया गया कि मुलायम सामान और सिंथेटिक कपड़े से पॉलिमर घरेलू धूल में आते हैं और हमारे प्लेटों पर व्यवस्थित होते हैं।

यूके में हेरॉयट-वाट विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने भोजन के समय तीन घरों में रात के खाने के प्लेटों के बगल में टेबल पर चिपचिपा धूल के जाल युक्त पेट्री डिश लगाने के बाद खोज की।

20 मिनट के भोजन के अंत में पेट्री डिश में प्लास्टिक के 14 टुकड़े तक पाए गए – 114 खाने वाले तंतुओं के बराबर औसत खाने की प्लेट पर गिरने से ज्यादा बड़ा आकार दिया जाता है।

हेरॉयट-वाट विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला है कि औसत व्यक्ति 68,415 संभावित खतरनाक प्लास्टिक फाइबर को एक साल में खाने से नीचे बैठकर ही निगलता है।

शोधकर्ताओं ने मुस्सेल में पाए गए प्लास्टिक फाइबर की तुलना औसत घरेलू भोजन में राशि के साथ की थी।

उन्हें प्रत्येक मुस्सेल में कम से कम माइक्रोप्रिस्टिक्स मिला, जो समुद्री वातावरण से जुड़ा हो सकता था, और निष्कर्ष निकाला कि औसत व्यक्ति शेलफिश खाने के माध्यम से वर्ष में 100 प्लास्टिक के कणों का उपभोग करने की उम्मीद कर सकता है।

हालांकि, वे घर के धूल के कारण भोजन के दौरान 13,731 से 68,415 तंतुओं में से कुछ खाएंगे।

हेयॉथ-वाट विश्वविद्यालय के प्रोफेसर टेड हेनरी ने कहा, “इन परिणामों से कुछ लोगों को आश्चर्यचकित किया जा सकता है जो समुद्री खाने में प्लास्टिक के फाइबर की घरेलू धूल से अधिक होने की उम्मीद कर सकते हैं।”

हेनरी ने कहा, “हमें नहीं पता है कि यह फाइबर कहाँ से आते हैं, लेकिन यह घर और व्यापक वातावरण के अंदर होने की संभावना है।”

घर के पकाये हुए भोजन में पाया जाने वाला प्लास्टिक फाइबर खाना या खाना पकाने के वातावरण से नहीं आया था, लेकिन सिर्फ घरेलू धूल से, शोधकर्ताओं ने कहा।

Top Stories