Thursday , June 21 2018

आफरीदी और उमर‌ अकमल की चम्पियंस ट्रॉफ़ी में शिरकत गैर यक़ीनी

कराची 26 अप्रैल : पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दौरे इंग्लैंड के लिए ऑल राउंडर शाहिद ख़ान आफ़रीदी , नौजवान मेडिल आर्डर बैटस्मेन उमर‌ अकमल और फ़ास्ट बोलर वहाब रियाज़ का टीम में जगह बरक़रार रखना मुश्किल दिखाई दे रहा है।

कराची 26 अप्रैल : पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दौरे इंग्लैंड के लिए ऑल राउंडर शाहिद ख़ान आफ़रीदी , नौजवान मेडिल आर्डर बैटस्मेन उमर‌ अकमल और फ़ास्ट बोलर वहाब रियाज़ का टीम में जगह बरक़रार रखना मुश्किल दिखाई दे रहा है।

लाहौर में स‌लेक्टर्स और टीम इंतिज़ामिया के दरमयान दो दिन में जो इबतिदाई बातचीत हुई है इसके मुताबिक़ इन तीनों खिलाड़ियों का टीम में अपनी जगह बरक़रार रखना मुश्किल दिखाई दे रहे है।

चम्पियंस ट्रॉफ़ी जोकि इंग्लैंड के मुश्किल हालात में खेली जाएगी , पाकिस्तानी टीम में यूनुस ख़ान की जगह हारिस सुहैल, उमर‌ गुल की जगह असद अली , शाहिद आफ़रीदी की जगह एहसान आदिल, वहाब रियाज़ की जगह एज़ाज़ चीमा और उमर‌ अकमल की जगह उमर‌ अमीन को शामिल करने की तजवीज़ है।

विकेट कीपर कामरान अकमल को एक और मौका देने का फ़ैसला किया गया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड टीम मुंतख़ब करने से पहले और सेंट्रल कंट्टर एक्ट को मोक्म्म्ल‌ शक्ल देने से पहले तमाम खिलाड़ियों का फ़िटनैस टेस्ट लेगा। इस टेस्ट में नाकाम रहने वाले खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं मिलेगी।

टीम इंतिज़ामिया ने फ़िटनैस को लाज़िमी क़रार दिया है। अन फिट उमर‌ गुल की जगह मुल्तान के मेडिल आर्डर बैटस्मेन सुऐब मक़सूद को मुम्किना खिलाड़ियों में शामिल करने की तजवीज़ है। पाकिस्तान टीम का फ़ास्ट बौलिंग का शोबा मुहम्मद इर्फ़ान, जुनैद ख़ान, असद अली , एज़ाज़ चीमा और एहसान आदिल पर मुश्तमिल(निर्भर) होगा।

असद अली को वन्डे टूर्नामेंट में बेहतरीन कारकर्दगी का सिला दिया जा रहा है। हारिस सुहैल मुकम्मल फिट होगए हैं। एहसान आदिल भी मुसलसल अच्छी कारकर्दगी दिखा रहे हैं। उमर‌ अमीन को एक और मौक़ा दिया जा रहा है। यूनुस ख़ान का नाम 30 मुम्किना खिलाड़ियों की फेहरिस्त में शामिल नहीं है।

उमर‌ गुल अन फिट होने की वजह से टीम से बाहर हैं। एज़ाज़ चीमा ने इस साल घरेलू सीज़न में 100 से ज़ाइद विकटें हासिल की हैं। इंग्लिश हालात और विकटों की वजह से पाकिस्तान 5 फ़ास्ट बोलरों के साथ इंग्लैंड का दौरा करेगा । जबकि शाहिद आफ़रीदी की कमी को पूरा करने के लिए तजुरबाकार सईद अजमल के अलावा मुहम्मद हफ़ीज़ और शुऐब मलिक भी मौजूद होंगे।

उमर‌ अमीन बैटिंग ऑल राउंडर होंगे। यूनुस ख़ान की कमी को पूरा करने के लिए साबिक़ कप्तान शुऐब मलिक को बैटिंग में ऊपर भेजा जाएगा। इस तरह पाकिस्तानी टीम में नौजवान खिलाड़ियों के साथ तजुरबाकार खिलाड़ी भी मौजूद होंगे। स्लेक्शन कमेटी के बाअज़ मिम्बर‌ , कप्तान मिसबाह-उल-हक़ और कोच डेविड वाटमोर की तरफ़ से उन्हें सख़्त मुख़ालिफ़त का सामना है।

खराब‌ फ़ार्म और ग़ैर मुस्तक़िल मिज़ाज कारकर्दगी उनके इंतिख़ाब की राह में सब से बड़ी रुकावट बनी हुई है। पाकिस्तानी टीम का 6 रोज़ा कैंप 2 मई से अबीट आबाद में शुरू हो रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुताबिक तीनों खिलाड़ियों की टीम में शमूलीयत नामुम्किन है लेकिन चेयरमेन ज़का-ए-अशरफ़ का वोट फ़ैसलाकुन किरदार अदा करसकता है।

6 जून को इंगलैंड में आई सी सी चम्पियंस ट्रॉफ़ी शुरू होगी। ज़राए का कहना है कि स‌लेक्टर्स और टीम इंतिज़ामिया ने तीनों खिलाड़ियों की कारकर्दगी का जायज़ा लेने के बाद उन्हें हटाने पर इत्तिफ़ाक़ किया है।

TOPPOPULARRECENT