Monday , December 18 2017

आफरीदी का रिकार्ड मुज़ाहरा ( प्रदर्शन) , पाकिस्तान ने सीरीज़ बराबर कर ली

नये रूप में दिखाई देने वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने दूसरे टवन्टी 20 मुक़ाबला में श्रीलंका को 23 रनो से शिकस्त दे कर सीरीज़ 1 से बराबर कर ली। पाकिस्तान की कामयाबी में शाहिद ख़ान आफरीदी का रिकॉर्ड आल राउंड मुज़ाहरा ( प्रदर्शन) काबिल-ए-ज़िकर

नये रूप में दिखाई देने वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने दूसरे टवन्टी 20 मुक़ाबला में श्रीलंका को 23 रनो से शिकस्त दे कर सीरीज़ 1 से बराबर कर ली। पाकिस्तान की कामयाबी में शाहिद ख़ान आफरीदी का रिकॉर्ड आल राउंड मुज़ाहरा ( प्रदर्शन) काबिल-ए-ज़िकर है ।

रिकार्ड 50 वां टवन्टी 20 मैच खेलने वाले शाहिद आफ़रीदी आल राउंड मुज़ाहरा के ज़रीया कलीदी खिलाड़ी साबित हुए। फ़ास्ट बौलर मुहम्मद समी के एक ओवर ने मैच का नक़्शा काफ़ी हद तक टीम के हक़ में कर दिया। दीगर ( दूसरे) बौलर्स ने भी पूरी तरह उन का साथ दे कर टीम को सुर्ख़रु किया।

समी और यासर अर्फ़ात ने तीन तीन विकटें हासिल कीं। मैन आफ़ दी मैच शाहिद आफ़रीदी ने निस्फ़ सेंचरी स्कोर की, दो विकेट लिए और आख़िरी सिरी लंकाई बैटस्मैन एंजलो मैथ्यूज़ का शानदार कैच भी लिया। यही मैच का बेहतरीन कैच क़रार पाया गया जिस का एतराफ़ बेस्ट कैच आफ़ द मैच का एवार्ड उन्हें दे कर किया गया जबकि उन्हें मैच की तेज़ तरीन निस्फ़ सेचरी बनाने का ऐवार्ड भी दिया गया बाएं हाथ के फ़ास्ट बौलर सुहैल तनवीर सीरीज़ के बेहतरीन बौलर रहे।

मेज़बान (मेहमान) टीम ने 122 के जवाब में 19.2 ओवर में 99 रंन बनाए। क़ब्लअज़ीं पाकिस्तान ने टॉस जीत कर पहले बैटिंग का फ़ैसला किया। विकेट पहले मैच की तरह बैटिंग के लिए ज़्यादा साज़गार ना थी। गेंद नीचे रह रही थी। कप्तान मुहम्मद हफ़ीज़ जिन्होंने पहले मैच में सिफ़र पर आउट होकर टवन्टी 20 में बगै़र कोई रन बनाए आउट होने की हैट ट्रिक की थी, इस मर्तबा 24 रंन बनाकर आउट हुए।

शाहिद आफ़रीदी ने 33गेंदों में 52 नाक़ाबिल-ए-शिकस्त रन बनाकर पाकिस्तान को मुकम्मल तबाही से बचाया, साबिक़ कप्तान ग्यारहवीं ओवर में मुहम्मद हफ़ीज़ के आउट होने के बाद क्रीज़ पर आए और शुएब मलिक के साथ 68 रन की अहम शराकत (मुख्य साझेदारी) क़ायम की।

शाहिद आफ़रीदी की इनिंग्स में एक छक्का और 5 चौके शामिल थे। शुएब मलिक ने 26गेंदों पर 27 रन स्कोर किए। उन्होंने तीन चौके लगाए। श्रीलंका की फ़ील्डिंग नाक़िस ( अच्छी नही/ असफल) रही, दोनों का एक एक कैच ड्राप हुआ। मुहम्मद हफ़ीज़ गुज़श्ता तीन टवन्टी 20 मुक़ाबलों में सिफ़र (0) पर आट होने के बाद 34 गेंदों पर 24 रन बनाने में कामयाब हुए।

अहमद शहज़ाद 6, ख़ालिद लतीफ़ एक, उमर अकमल 5 और यासर अर्फ़ात दो रंन बना सके। पाकिस्तान ने 6 विकेट पर 122 रन बनाए। कोलासीकरा ने 13 और लोको राची ने 31 रन दे कर दो, दो खिलाड़ियों को आउट किया। श्रीलंका ने पहला मैच 37 रन से जीता था इस लिए महेला जय वरधने और लसिथ मलंगा को आराम दिया गया।

क़ियादत एंजलो मैथ्यूज़ ने की। पाकिस्तान ने उमर गुल के मुक़ाम पर यासर अर्फ़ात को मौक़ा दिया। 122 का मजमूआ मेज़बान टीम के लिए बहुत बड़ा साबित हुआ। पाकिस्तानी बौलर्स ने एक मर्तबा फिर मैच विनींग कारकर्दगी पेश की। दिलशान ने 18,कापोगदीरा ने 19, चंडीमल ने2 , थर यमाने ने 18 और एंजलो मैथ्यूज़ ने 1 रन बनाए।

हदफ़ गो कि ज़्यादा बड़ा ना था लेकिन सिरी लंकाई बैटिंग किसी भी मौक़ा पर पाकिस्तानी बोलरज़ केलिए चैलेंज साबित ना होसकी। इन्निंगज़ के चौथे ओवर में यासर अर्फ़ात ने संगाकारा और कोलासीकरा को आउट किया। इसी तरह इन्निंगज़ का 17 वां ओवर भी मेज़बान टीम के लिए तबाहकुन साबित हुआ जब मुहम्मद समी ने एक्सप्रेस रफ़्तार से बौलिंग करते हुए थर यमाने और थिसारा परेरा को पवेलीयन लौटा दिया।

अगले ओवर में सईद अजमल ने लोकवाराची को वापसी का रास्ता दिखाया। इनिंग्स का आख़िरी ओवर यासर अर्फ़ात ने किया जिस में श्रीलंका को कामयाबी के लिए 26 रन दरकार थे लेकिन पहली गेंद पर दो रंज़ बनाने के बाद मैथ्यू दूसरी गेंद पर ऊंचा स्ट्रोक खेलने की कोशिश में शाहिद आफ़रीदी को कैच दे बैठे । यासर अर्फ़ात और मुहम्मद समी ने तीन तीन, शाहिद आफ़रीदी ने दो जबकि सुहैल तनवीर और सईद अजमल ने एक एक विकेट ली।

TOPPOPULARRECENT