Tuesday , November 21 2017
Home / Delhi News / आरबीआई ने लागू किए एक और पाबंदी, पैसे निकालना अब आसान नहीं

आरबीआई ने लागू किए एक और पाबंदी, पैसे निकालना अब आसान नहीं

नई दिल्ली। नोटबंदी का फैसला लागू होने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने पैसे जमा करने और निकालने को लेकर भी कुछ खातों में पाबंदी लगा दी है। नोटबंदी के बाद आरबीआई की ओर से यह कदम कालेधन पर लगाम लगाने के लिए उठाया गया है। 9 नवंबर के बाद से जिन खातों में पैसों का लेन-देन बढ़ा है उन पर कड़ी नजर भी रखी जा रही है।

आरबीआई के नए नोटिफिकेशन के मुताबिक, जिन खातों पहले से 5 लाख रुपये बैलेंस था उनमें अगर 9 नवंबर के बाद 2 लाख या इससे ज्यादा रुपये जमा किए गए हैं तो अब उनसे पैसे नहीं निकाल पाना आसान नहीं होगा। पैसे निकालने के लिए अब उसमें पैन नंबर या फिर फॉर्म 60 (जिनके पास पैन कार्ड नहीं) देना जरूरी होगा।

रिजर्व बैंक ने यह भी कहा कि 10000 रुपये निकाले की लिमिट उन ‘छोटे खातों’ पर बरकरार रखी जाएगी अगर उनमें वार्षिक जमाराशि की सीमा 1 लाख रुपये से पार होती है। यह नोटिफिकेशन आरबीआई ने तब जारी किया है जब शिकायतें मिली थीं कि कुछ मामलों में KYC के नियमों को पूरी तरह फॉलो नहीं किया जा रहा।

छोटे अकाउंट में हर महीने पैसे निकालने की सीमा 10000 रुपये है। अगर इनमें एक लाख से ज्यादा रुपये जमा कराए जाते हैं तो इनमें भी पाबंदी लागू की जाएगी। आरबीआई के मुताबिक, जनधन अकाउंट को ‘छोटे अकाउंट’ के तौर पर जाना जाता है।

TOPPOPULARRECENT