आरबीआई भर्ती 2018: 26 जनवरी से शुरू होगी सहायक पद के लिए आवेदन प्रक्रिया!

आरबीआई भर्ती 2018: 26 जनवरी से शुरू होगी सहायक पद के लिए आवेदन प्रक्रिया!

जो उम्मीदवार भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) में भर्ती के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए अच्छी खबर है। आरबीआई ने 24 जनवरी को सहायक पदों के लिए रिक्तियों की घोषणा की है।

आवेदन प्रक्रिया गणतंत्र दिवस से शुरू होगी, अर्थात् 26 जनवरी से। इसलिए, उम्मीदवार जो इस पद के लिए योग्य हैं वे आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय रिज़र्व बैंक की आधिकारिक सूचना के मुताबिक देश भर में अपने कार्यालयों में 27 सहायक के लिए रिक्तियों की वेकेंसी होगी। उम्मीदवार जो पद के लिए आवेदन करने में रुचि रखते हैं उन्हें किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए। उम्मीदवार केवल तब ही योग्य होगा जब वह एक न्यूनतम 50% अंक प्राप्त कर लेगा और पीसी पर वर्ड प्रोसेसिंग के कंप्यूटर ज्ञान भी रखेगा।

उम्मीदवारों को आवेदन फार्म यानी 5 फरवरी 2018 को प्रस्तुत करने की आखिरी तारीख के बारे में सूचित किया जाता है। अधिसूचना के अनुसार, यह पीडब्ल्यूडी (विकलांग व्यक्तियों) के उम्मीदवारों के लिए एक विशेष भर्ती अभियान है।

आरबीआई परिपत्र ने चयन प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी। चयन ऑनलाइन परीक्षा मोड के माध्यम से किया जाएगा जिसमें दो चरण होंगे:

1. प्रारंभिक परीक्षा

2. मुख्य परीक्षा

उपरोक्त दो चरण के बाद भाषा प्रवीणता परीक्षा (एलपीटी) द्वारा किया जाएगा।

आरबीआई द्वारा जारी परिपत्र देखें:

लिंक सक्रिय होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर जा सकते हैं। आरबीआई द्वारा पूछे गए सभी प्रासंगिक विवरणों को जमा करना आवश्यक है।

Top Stories