Friday , November 24 2017
Home / Jharkhand News / आसान कारोबार के मामले में झारखंड तीसरे नंबर पर

आसान कारोबार के मामले में झारखंड तीसरे नंबर पर

नयी दिल्ली : वर्ल्ड बैंक ने पीर को इज ऑफ डूइंग बिजनेस यानी कारोबार इंडेक्स पर रिपोर्ट जारी की़ रिपोर्ट के मुताबिक सनअत-कारोबार के लिहाज से रियासतों की फेहरिस्त में गुजरात पहले मुकाम पर है, जबकि आंध्र प्रदेश दूसरे मुकाम पर है़। झारखंड तीसरे, तो छत्तीसगढ़ चौथे मुकाम पर है़ यानी इन रियासतों में इंडस्ट्री और कारोबार लगाना-चलाना सबसे आसान है। रिपोर्ट में प बंगाल को 11 वां, तो बिहार को 21 वां मुकाम मिला है़। इज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में दिल्ली, पंजाब, केरल और गोवा फिसड्डी साबित हुए हैं।

तेजी से उभरते रियासतों में झारखंड : वर्ल्ड बैंक ने मुल्क में तेजी से उभरते सात रियासतों की भी रिपोर्ट जारी की है़ इसमें गुजरात, आंध्र प्रदेश, एमपी, झारखंड, चंडीगढ़, ओडिशा, राजस्थान शामिल है़। वहीं, कोई भी रियासत लीडर के जमरे में जगह नहीं बना सका़ लीडर के लिए 75 फीसद पॉइंट्स हासिल करना जरूरी है़। नंबर वन गुजरात को तकरीबन 71 फीसद पॉइंट्स ही हासिल हुए हैं।

रिफॉर्म की बुनियाद पर रिपोर्ट : ‘रियासतों में कारोबार बेहतरी के अमल की तजवीज’ वाली रिपोर्ट वर्ल्ड बैंक ने इंडस्ट्री पॉलिसी व डीआइपीपी, केपीएमजी, सीआइआइ और फिक्की की मदद से तैयार की है। इस रिपोर्ट को मुल्क भर में किये जा रहे रिफॉर्म्स की बुनियाद पर इज ऑफ डूइंग बिजनेस में रियासतों की सुरते हाल की बुनियाद पर तय किया गया है़। रिपोर्ट में गुजिशता साल चीफ सेक्रेटरी की वर्क आउट में कारोबार की आसानी के लिए तय की गयी 98 नुकती कार्रवाई मंसूबा की बुनियाद बनाया गया है।

TOPPOPULARRECENT