Monday , December 18 2017

इंगलैंड एशस ख़िताब बचाने की जद्द-ओ-जहद में मसरूफ़

डी आर एस तनाज़ा के दौरान ऑस्ट्रेलिया यहां वाक़ा मैदान पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में इंगलैंड के ख़िलाफ़ अपनी गिरफ्त मज़बूत करते हुए एशस सीरीज़ पर क़बज़ा के क़रीब पहुँच चुकी है।

डी आर एस तनाज़ा के दौरान ऑस्ट्रेलिया यहां वाक़ा मैदान पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में इंगलैंड के ख़िलाफ़ अपनी गिरफ्त मज़बूत करते हुए एशस सीरीज़ पर क़बज़ा के क़रीब पहुँच चुकी है।

मेज़बान टीम के पहली इनिंगस‌ के 385 रंस‌ के जवाब में इंग्लिश टीम दूसरे दिन खेल के इख़तताम पर 180 रंस‌ स्कोर करलिए हैं ताहम उसे 4 विकटों का नुक़्सान भी बर्दाश्त करना पड़ा है। अयान बैल 62 गेंदों में 9 रंस‌ और बिन स्टोक्स 43 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 14 रंस‌ बनाकर विकेट पर मौजूद हैं जबकि इंगलैंड को 205 रंस‌ का तआक़ुब करना है।

ब्रिस्बेन और एडीलेड में शुरुआती दो मुक़ाबलों में जीत के ज़रिया ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज़ में 2-0 की सबक़त हासिल करली है और वो यहां प्रथ में खेले जा रहे तीसरे मुक़ाबले में कामयाबी के ज़रिया एशस सीरीज़ पर क़बज़ा करसकती है। शुरुआती दो मुक़ाबलों में इंग्लिश टीम को इंतिहाई परेशान करने वाले फ़ास्ट बोलर मचल जॉनसन 15 ओवर्स की बौलिंग में विकेट हासिल नहीं कर पाए और उनके ख़िलाफ़ मेहमान बैटस्मेनों ने 2.86 की औसत से 43 रंस‌ स्कोर किए हैं हालाँकि इंग्लिश बैटस्मेनों ने बेहतर शुरूआत को एक बड़ी इनिंगस‌ में तबदील नहीं कर पाए जैसा कि 25 ओवर्स तक मेज़बान फ़ास्ट बोलरों को विकेट ना देने के बावजूद इंग्लिश ओपनर्स सैंचुरी स्कोर नहीं कर पाए।

85 के मजमूई स्कोर पर माईकल केर बेरी 43 रंस‌ बनाकर रयान हारिस का शिकार बने। 76 गेंदों की इनिंगस‌ में केर बेरी ने 8 चौकों और एक छक्के की मदद से तेज़ रफ़्तार रंस‌ बनाने की कोशिश की। 90 के मजमूई स्कोर पर नौजवान बैटस्मेन जीव रूट मुतनाज़ा डी आर एस निज़ाम का शिकार बने।

क्योंकि उन्हें मैदान पर मौजूद माराइस इरासम्स ने शेन वाटसन की गेंद पर आउट क़रार दिया। रूट जिन्होंने सिर्फ़ 4 रंस‌ बनाए वो एम्पायर के इस फ़ैसला को फ़ौरन चैलेंज किया। जिस के बाद तीसरे एम्पायर न्यूज़ीलैंड के टोनी हल से रुजू किया गया जो पहले ही इंगलैंड में एशस सीरीज़ के दौरान गराइम स्वान की गेंद पर ऑस्ट्रेलियाई बैटस्मेन उसमान ख़्वाजा को आउट दिए जाने के बाद मुतनाज़ा होचुके हैं।

इस मर्तबा उन्होंने काफ़ी एहतियात बरतते हुए बैटस्मेन के ख़िलाफ़ आउट होने के तमाम शवाहिद का एक से ज़ाइद मर्तबा मुशाहिदा किया। यहां पेश आए वाक़िया में रूट के फूटेज से उनके आउट होने के वाज़िह इशारे नहीं मिले ताहम शवाहिद ने वाज़िह किया कि जब गेंद उनके बैट से गुज़री तो आवाज़ रिकार्ड की गई हालाँकि रूट ने अपने ही पैड को मारा था। हल ने ये फ़ैसला किया कि मैदान पर मौजूद एम्पायर के फ़ैसला के ख़िलाफ़ कोई सबूत नहीं लिहाज़ा उन्होंने मैदान पर मौजूद एम्पायर के फ़ैसला को ही सही क़रार दिया जिस के बाद रूट मायूसी के आलम में मैदान से बाहर गए।

अपने केरिय‌र का 100 वां टेस्ट खेल रहे इंग्लिश कप्तान एलेस्टर कुक 153 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 72 रंस‌ बनाए। ताहम वो भी बेहतर शुरूआत को एक बड़ी इनिंगस‌ में तबदील नहीं कर पाए। कियून पीटरसन 59 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 19 रंस‌ बनाकर आउट होने वाले इंग्लिश बैटस्मेन रहे। ऑस्ट्रेलिया के लिए हाइरस ने 26 रंस‌, वाटसन ने 32 रंस‌, पीटर सैडल ने 27 रंस‌ और नैथन लीवन ने 39 रंस‌ के बदले फी कस एक खिलाड़ी को आउट किया।

TOPPOPULARRECENT