Wednesday , December 13 2017

इंग्लैंड बना अंडर-17 विश्वचैंपियन, स्पेन को दी 5-2 से मात

कोलकाता : फीफ अंडर-17 विश्वकप के फाइनल में इंग्लैंड ने स्पेन को 5-2 के अंतर से मात देकर खिताब अपने नाम कर लिया है। मैच में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर हुई। पहला हाफ जहां स्पेन के नाम रहा वहीं दूसरा हाफ इंग्लैंड के नाम रहा। दोनों टीमों ने शानदार खेल दिखाया। अंडर 17 विश्वकप के इतिहास में हार जीत का ये सबसे बड़ा अंतर है। चौथा बार विश्वकप फाइनल खेल रही स्पेन का सपना इंग्लैंड ने तोड़ दिया। वहीं पहली बार फाइनल में पहुंची इंग्लैंड ने खिताब अपने नाम कर लिया।

फीफा अंडर-17 विश्वकप के कोलकाता में खेले जा रहे फाइनल के दूसरे हाफ में इंग्लैंड ने शानदार खेल दिखाते हुए 2-2 की बराबरी कर ली है। 58वें मिनट में गिब्स व्हाइट ने गोल कर पहले हाफ में पिछड़ी इंग्लैंड को स्पेन की बराबरी पर ला दिया। दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। फाइनल के पहले हाफ में स्पेन ने 2-1 की बढ़त बना ली है। स्पेन के लिए स्टार रहे सर्जियो गोमेज ने 2 गोल किए। वहीं इंग्लैंड के लिए ब्रूस्टर ने एक गोल किया। पहले हाफ में दोनों टीमों के बीच कांटे की जंग देखने को मिली। इंग्लैंड ने अपने पास ज्यादा समय गेंद रखी लेकिन ज्यादा गोल करने में स्पेन कामयाब रहा।

मैच की इंग्लैंड ने शानदार शुरुआत की पहले ही मिनट में स्पेनिश गोलकीपर ने गेंद को गोलपोस्ट तक पहुंचने से बचा लिया। लेकिन मैच के दसवें मिनट में स्पेन ने आक्रमण करते हुए खाता खोला और सर्जियो गोमेज ने पहला गोल कर स्पेन को 1-0 की बढ़त दिलवा दी। यह गोमेज का 7 मैचों में तीसरा गोल था।

इसके बाद इंग्लैंड का जवाबी आक्रमण जारी रहा लेकिन वो अपने प्रयासो को गोल में तब्दील नहीं कर सकी। मैच के 30वें मिनट में स्पेन की ओर से स्ट्राइर गोमेज ने दूसरा गोल कर अपनी टीम की बढ़त को दुगना कर दिया। स्टीवेन के क्रास को गोल तक पहुंचाने में उन्होंने कोई गलती नहीं की।

42 वें मिनट में इंग्लैंड के हडसन का प्रयास बेकार चला गया। गेंद ने स्पेनिश गोलकीपर को पछाड़ दिया लेकिन गेंद पोल पर लगाकर बाहर चली गई। लेकिन इसके बाद भी इंग्लैंड ने जवाबी हमला जारी रखा। वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के स्टार रहे ब्रूस्टर ने उन्हें फाइनल में पहली सफलता दिलाई और स्कोर को 2-1 पर ले आए। कोलकाता में खेले तीन मैचों में उनका ये सातवां गोल था। इसके बाद 45 में मिनट में इंग्लैंड को फ्री किक हासिल हुई लेकिन उनका ये प्रयास बेकार गया। इसके तत्काल बाद मैच रेफरी ने हाफ टाइम की घोषणा कर दी।

दूसरे हाफ के शुरुआती 15 मिनट में दोनों टीमें कुछ धीमा खेलती दिखीं लेकिन 58वें मिनट में गिब्स व्हाइट ने इंग्लैंड के लिए दूसरा गोल कर स्कोर 2-2 की बराबरी पर ला दिया। फिलिप फोडेन ने स्टीवन सेसेग्नॉन को पास दिया। सेसेग्नॉन के क्रास को व्हाइट ने सीधे गोल पर पहुंचा दिया।

69वें मिनट में फोडेन ने स्पेनिश गोल को भेद कर इंग्लैंड को 3-2 से बढ़त दिला दी। 31वें मिनट में 2-0 से पिछड़न के बाद 38 वें मिनट में 3-2 की बढ़त हासिल करना इंग्लिश टीम के लिए बड़ा रोचक रहा। इंग्लैंड की आक्रमण पंक्ति ने पिछड़ने के बावजूद अपना विश्वास नहीं खोया और शानदार खेल दिखाते हुए अपनी टीम के लिए 25 मिनट के अंतराल में तीन गोल दाकर विश्वविजेता बनने के मुहाने पर पहुंचा दिया।

हडसन ओडोई चौथा गोल कर इंग्लैंंड को विश्व विजेता बनने के करीब पहुंचा दिया। इसके बाद पांचवां गोल दागकर इंग्लैंड ने विश्वविजय निश्चत कर ली। फोडेन ने मैच में अपना दूसरा गोल किया। दोनों टीमें इस प्रकार हैं। इंग्लैंड ने अपनी सेमीफाइनल की टीम में कोई बदलाव नहीं किया है।

TOPPOPULARRECENT