Thursday , December 14 2017

इंटर और ग्रेजुएशन सतही ओहदे पर तकररूरी

इंटर और ग्रेजुएशन सतही ओहदों के लिए 150-150 पॉइंट्स की इब्तेदायी इम्तिहान होगी। इसमें जेनरल सबजेक्ट, जेनरल साइंस मैथ्स और इंसानी कूवत जांच के 50-50 पॉइंट्स के ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जायेंगे।

इंटर और ग्रेजुएशन सतही ओहदों के लिए 150-150 पॉइंट्स की इब्तेदायी इम्तिहान होगी। इसमें जेनरल सबजेक्ट, जेनरल साइंस मैथ्स और इंसानी कूवत जांच के 50-50 पॉइंट्स के ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जायेंगे।

सही जवाब पर उम्मीदवारों को चार पॉइंट्स मिलेंगे, जबकि गलत जवाब होने पर एक पॉइंट्स काट लिया जायेगा। बिहार रियासत मुलाज़िमीन सलेक्शन कमीशन इंटर और ग्रेजुएशन सतह के ओहदे के लिए सारे दस्तूरुल अमल और शरायत पीर (एक सितंबर) को जारी करेगा। 30 मई को निकले इश्तिहार में से कमीशन कुछ बदलाव भी कर रहा है। इंटर और ग्रेजुएशन स्तर के कुल 12,434 ओहदे पर होनेवाली तकर्रुरी में कुछ महकमा के ओहदे जुटेंगे।

साथ ही कुछ महकमा के वैसे ओहदे हटाये भी जायेंगे, जिनका मामला अदालत में चल रहा है। इस इब्तेदाई इम्तिहान के ऑनलाइन दरख्वास्त लिये जाने हैं। प्राइमरी इम्तिहान में कुल ओहदे से पांच गुना उम्मीदवारों का मुंतखिब मेन इम्तिहान के लिए किया जायेगा।

मेन इम्तिहान की बुनियाद पर हतमी तौर से उम्मीदवारों का मुंतखिब होगा। फिलहाल महकमा से कमीशन में आये अदाद व शुमार के मुताबिक इंटर सतह के 9,600 और ग्रेजुएशन के 2,834 ओहदे पर तकर्रुरी होनी है। कमीशन उम्र में छूट देने की भी तैयारी कर रहा है। गुजिशता इश्तेहार में एक अगस्त, 2013 तक इंटर के लिए 18 साल और ग्रेजुएशन के लिए 21 साल पूरा करनेवाले उम्मीदवारों को ही मौका दिया जाना था, लेकिन अब इसमें तरमीम किया जा रहा है। अब उम्र एक अगस्त, 2014 से मानी जायेगी। कमीशन ज़्यादा से ज़्यादा उम्मीदवारों को इम्तिहान में शामिल करने के लिए यह फैसला लेने जा रहा है। इस पर मंजूरी लेने की तैयारी आखरी मराहील में है।

चालान की एक कॉपी लाने पर ही दे सकेंगे इम्तिहान

इंटर और ग्रेजुएशन सतह के ओहदे के लिए उम्मीदवारों को भारतीय स्टेट बैंक में फीश भी जमा करना है। दर्ज़ फेहरिस्त जात, दर्ज़ फेहरिस्त जनजाति कोटे के उम्मीदवारों को 75 रुपये और बाकी तमाम कोटे और बिहार के बाहर के उम्मीदवारों को 300 रुपये का चालान जमा करना है। चालान की तीन कॉपियां कमीशन की वेबसाइट पर है। इनमें बैंक कॉपी, बीएसएससी कॉपी और डिपोजिटर कॉपी उम्मीदवारों को डाउनलोड करना होगा। इनमें से उम्मीदवारों को बीएसएससी की कॉपी को अपने पास महफूज़ रखना होगा और इब्तेदाई इम्तिहान के दिन इम्तिहान सेंटर पर लेकर जाना होगा। उम्मीदवार इम्तिहान सेंटर पर इसे सौंपेंगे। इसके बाद ही उन्हें इम्तिहान में बैठने दिया जायेगा।

TOPPOPULARRECENT