महिला एथलीट दुती चंद बोली – मैं समलैंगिक रिश्ते में हूं

महिला एथलीट दुती चंद बोली – मैं समलैंगिक रिश्ते में हूं

भारतीय महिला एथलीट दुती चंद ने सार्वजनिक रूप से यह स्वीकार किया है कि वे एक समलैंगिक रिश्ते में हैं. एक अखबार से बातचीत में उन्होंने खुलासा किया कि उनके उड़ीसा की एक लड़की के साथ समलैंगिक रिश्ते हैं.

संडे एक्सप्रेस से बातचीत में तेज धाविका दुती चंद ने कहा, ‘मुझे जीवन साथी के रूप में कोई मिल गया है. हर किसी को अपना हमसफर चुनने की आजादी होनी चाहिए. मैंने हमेशा उन लोगों के समर्थन में आवाज उठाई है जो समलैंगिक रिश्तों में रहना चाहते हैं. मेरा ध्यान फिलहाल वर्ल्ड चैम्पियशिप और ओलिंपिक खेलों पर है, लेकिन मैं भविष्य में उसके साथ घर बसाना चाहती हूं.’ उन्होंने अपनी साथी के बारे में कोई भी बात करने से इन्कार करते हुंए कहा कि मैं नहीं चाहती कि वह बिना मतलब में लोगों की नजर में आए.

23 साल की दुती चंद फिलहाल वर्ल्ड चैम्पियशिप और ओलिंपिक खेलों की तैयारी कर रही हैं. उन्होंने 2018 के एशियाई खेलों में 100 और 200 मीटर की दौड़ में रजत पदक जीता था. जेंडर विवाद के कारण वे 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा नहीं ले सकीं थीं. दुती का टेस्टोस्टोरेन लेवल बढ़ा हुआ मिलने के कारण उन पर पुरुष होने के आरोप लगे थे. हालांकि, बाद में अंतरराष्ट्रीय खेल मध्यस्थता अदालत ने इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (आईएएएफ) के फैसले को बदल दिया था और उन्हें 2016 के रियो ओलंपिक में हिस्सा लेने की अनुमति मिल गई थी.

Top Stories