इंडोनेशियाई राष्ट्रपति ने नई सुनामी की संभावना के बारे में चेतावनी दी

इंडोनेशियाई राष्ट्रपति ने नई सुनामी की संभावना के बारे में चेतावनी दी

बैंकॉक : इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो ने सोमवार को चेतावनी दी कि एक नई सुनामी देश में आ सकती है, स्थानीय अधिकारियों से नए पीड़ितों के उद्भव को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने का आह्वान किया। “जैसा कि हमने देखा है, आपदा क्षेत्र हमेशा पूर्वानुमान के समान नहीं होते हैं [इंडोनेशियाई राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बोर्ड द्वारा]। यही कारण है कि सुनामी की चपेट में आए तटीय क्षेत्र इसके लिए तैयार नहीं थे। एक नई सूनामी संभावित है, और विडोडो ने कहा, तटीय क्षेत्रों की आबादी और [संबंधित] एजेंसियां इसके लिए तैयार होनी चाहिए। हमें नए पीड़ितों के उभरने से बचना चाहिए। ”

इंडोनेशिया की आपदा न्यूनीकरण एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरो नुगरोहो के अनुसार, सुनामी के परिणामस्वरूप मारे गए लोगों की संख्या कम से कम 373 हो गई है। “1,459 लोग घायल हुए हैं, जबकि 128 लापता हैं,”।

इससे पहले दिन में, विडोडो ने पहले ही इंडोनेशिया के नेशनल बोर्ड फॉर डिजास्टर मैनेजमेंट को इसके गलत पूर्वानुमानों के लिए हटा दिया था, जिसके परिणामस्वरूप सूनामी प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आपदा की संभावना के बारे में पहले से चेतावनी नहीं दी गई थी।

विडोडो ने प्रतिज्ञा की के 2019 की शुरुआत में सुनामी-चेतावनी प्रणाली के सभी तत्वों की जाँच और सुधार किया जाएगा। शनिवार को, एक ज्वालामुखी विस्फोट से उत्पन्न एक घातक सुनामी, इंडोनेशिया के सुंडा जलडमरूमध्य के तट से टकरा गई थी। पहले यह बताया गया था कि 280 लोग मारे गए थे और 1,000 से अधिक अन्य घायल हुए थे, जबकि 50 से अधिक लोग लापता हो गए थे। सूनामी ने सैकड़ों घरों और सार्वजनिक भवनों को भी नष्ट कर दिया है।

Top Stories