इंडोनेशिया में अब शादी के बाहर यौन संबंध बनाना होगा अवैध, होगी 5 साल की कैद!

इंडोनेशिया में अब शादी के बाहर यौन संबंध बनाना होगा अवैध, होगी 5 साल की कैद!

इस सप्ताह सांसदों द्वारा किए गए एक प्रस्ताव के बाद, इंडोनेशिया में शादी के बाहर यौन संबंध बनाना अब अपराध बनने के लिए तैयार है।

यदि आपराधिक कोड में संशोधन संसद द्वारा पारित किया जाता है, तो अविवाहित व्यक्तियों और समलैंगिक यौन संबंधों के किसी भी रूप में यौन कृत्यों को पांच साल तक जेल में दंडित किया जाएगा।

शादी के बाहर यौन संबंध पहले से ही इंडोनेशिया के अशे प्रांत में अपराध माना जाता है, जहां सख्त शरिया कानून लागू होता है और जो लोग इसका उल्लंघन करते हैं उनको जनता के बीच मारा पीटा जाता है।

अधिकार समूह और कानूनी विशेषज्ञों का मानना है कि इससे इंडोनेशिया में मानवाधिकार और गोपनीयता वापस आ जाएगा, और 250 मिलियन से ज्यादा लोगों के मुस्लिम बहुसंख्यक राष्ट्रों के हिस्से में पहले से ही सामान्य सतर्कता फैल गया है।

वे विरोध को व्यवस्थित करने के लिए दौड़ रहे हैं, और इस हफ्ते शुरू की गई एक ऑनलाइन याचिका ने 20,000 से अधिक हस्ताक्षर एकत्र किए हैं।

इंडोनेशियाई लीगल ऐड इंस्टिट्यूट फाउंडेशन की वकालत के प्रमुख मोहम्मद इस्नूर ने कहा, ‘इंडोनेशिया, जिनके संविधान ने मानव अधिकारों की गारंटी दी है और कई मानवाधिकार करारों की पुष्टि की है, उन कानूनों को बनाने के लिए दुनिया का उपहास किया जाएगा जो संभवतः उन अधिकारों में से कई का उल्लंघन कर रहे हैं।’

जबकि अविवाहित सहमति वयस्कों के बीच यौन संबंध के संभावित अपराधीकरण ने ध्यान आकर्षित किया है, संशोधित आपराधिक कोड, जिसमें लगभग 800 लेख हैं, में परिवर्तन भी शामिल हैं जो इंडोनेशिया के युवा लोकतंत्र में चेक और शेष राशि को कमजोर कर सकते हैं।

एक लेख संभावित रूप से राष्ट्रपति के मानहानि की आलोचना करता है और अन्य लेखों का उपयोग इंडोनेशिया के सबसे प्रभावी सार्वजनिक संस्थानों में से एक, भ्रष्टाचार उन्मूलन आयोग को कमजोर करने के लिए किया जा सकता है।

Top Stories