Thursday , July 19 2018

इंतजार की घड़ियां खत्म, UP में 2227 दरोगा बनेंगे इंस्पेक्टर

उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में पुलिस वालों का दरोगा से प्रमोट होकर इंस्पेक्टर बनने का रास्ता अब साफ हो गया है। इसके लिए अब इंतजार की घड़ियां खत्म हो चुकी हैं।

यूपी पुलिस ने अपने 2227 दरोगाओं को जल्द ही प्रमोशन देने की तैयारी कर ली है। उनके कैरेक्टर रोल और बोर्ड पत्र पुलिस मुख्यालय ने शासन को भेज दिए गए हैं। डीपीसी भी हो गई है। माना जा रहा है कि अगले दो-चार दिन में दरोगाओं के प्रमोशन की खुशखबरी आ सकती है।

पुलिस मुख्यालय को रिक्तियों के आधार पर 2306 दरोगाओं को प्रमोट करके इंस्पेक्टर बनाना था। इसमें 2001, 2005 और 2007 बैच के दरोगाओं को प्रमोशन पाने का मौका मिला था।

2306 पदों के सापेक्ष यूपी पुलिस में इन बैचों में कुल 3127 दरोगा दावेदार थे। कैरेक्टर रोल के आधार पर इनका प्रमोशन होना था। पुलिस मुख्यालय ने सभी दरोगाओं का संबंधित जिले से कैरेक्टर रोल मंगाकर जांच शुरू की।

इसके बाद आपराधिक मामले और विभागीय कार्रवाई में फंसे करीब सवा आठ सौ दरोगाओं की फाइल रुक गई है। कुछ दरोगाओं को सजा हो चुकी थी, जिसके कारण उनकी फाइल क्लोज कर दी गई। वहीं कुछ दरोगाओं को सजा मिलने पर उन्होंने उच्चाधिकारियों के यहां अपील की है, लेकिन अभी तक केस का निस्तारण नहीं हो सका है।

ऐसे में 2306 पदों पर सिर्फ 2227 दरोगाओं के इंस्पेक्टर बनने का रास्ता साफ हुआ है।

TOPPOPULARRECENT