Monday , July 16 2018

इजरायल के उपग्रह चित्रों ने कथित तौर पर सीरिया में नए ईरानी सैन्य अड्डे को दिखाया

दमिश्क : इज़राइली उपग्रह चित्रों के मुताबिक, ईरान ने दमिश्क में एक और स्थायी सैन्य अड्डे का निर्माण किया है, जो कि लंबी से मध्यम दूरी तक मार करने वाली मिसाइलों को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। फॉक्स न्यूज़ ने इज़राइली कंपनी इमेजसैट इंटरनेशनल की छवियां प्राप्त कीं, जो लगभग 30 मीटर की दूरी पर होती है।

फॉक्स न्यूज़ के मुताबिक, बेस का क्यूड्स फोर्स द्वारा संचालित किया जाता है, जो इस्लामी रिवॉल्यूशनरी गार्ड कोर के तहत सीरिया में संचालित एक ईरानी गट है। दिसंबर में इसी तरह की एक ईरानी बेस सीरिया में इजरायल की सेना द्वारा नष्ट हो गया था।

इस बीच, रूस के सुरक्षा परिषद के एक अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका ने सीरिया में 20 सैन्य ठिकानों को कुर्दों द्वारा नियंत्रित क्षेत्र पर स्थापित किया है। आधिकारिक, सुरक्षा परिषद सचिव निकोलाई पेट्सशेव के एक सहयोगी अलेक्जेंडर वैनेडिकोटोव ने यह भी कहा कि वाशिंगटन सबसे उन्नत हथियारों के साथ कुर्दों की आपूर्ति कर रहा था।

रूस और ईरान के असद शासन के लिए जारी समर्थन की व्यापक आलोचना के बीच में यह बाइट रूस की तरफ से आया है। दोनों को संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों और सुरक्षा परिषद के सदस्यों, आर्थिक और सामाजिक मामलों के अमेरिकी राजदूत कैली करी सहित, पर प्रतिक्रिया मिल गई है।

करी ने अपने अंतिम बैठक में परिषद को बताया, “रूस, ईरान और असद शासन भी अपने इरादों को छिपाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।” “वे नागरिकों को झूठे आधार पर पूर्वी घौटा छोड़ने के लिए कह रहे हैं। वे उस क्षेत्र में जितनी चाहें उतनी हमला कर सकते हैं।”

बेंजामिन नेतन्याहू ने बार-बार कहा है कि इजराइल सीरिया के साथ अपनी उत्तरी सीमा पर ईरान के हित को बर्दाश्त नहीं करेगा। इस महीने की शुरुआत में इजरायली हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद इजरायली सेना ने एक मानव रहित ईरानी विमान को मार गिराया था।

TOPPOPULARRECENT