Thursday , July 19 2018

इजरायल के समर्थन में बयान ने सऊदी अरब को मुस्लिम जगत में किया बदनाम, अब बेटे का बचाव करने सामने आये किंग सलमान!

बिन सलमान ने इस सोमवार को एक इंटरव्यू में इजराइल के अधिकारों को लेकर बयान दिया था, जिसके बाद वह तमाम नेताओं की आलोचनाओं का शिकार होने लगे हैं।

यूएस मैगज़ीन द अटलांटिक में एक इंटरव्यू के दौरान सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा था की ” इजराइल अपने देश में शांति से रहने का हकदार है।” इस बयान के बाद कतर के नेता ने भी बिन सलमान की आलोचना की थी।

कतर के नेता हमद बिन जसीम अल थानी ने बुधवार को ट्वीट्स कर कहा की ” पश्चिमी देशों के लिए ऐसे बयान बाजी करने के बाद गल्फ देश ”लाफिंग स्टॉक” हंसी का भण्डार बन गए हैं।”

उन्होंने कहा की “हमें एक ऐसे व्यक्ति की जरुरत है जो की हमें इस अपमान से उठाएगा ना की ऐसे व्यक्ति की जो दुसरे देशों को प्रसन्न करने के लिए इस प्रकार की टिप्पणी करें।”

सऊदी क्राउन प्रिंस के इस बयान के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई ने कहा की “इजराइल के साथ किसी भी प्रकार की बातचीत करना होगी एक अक्षम्य गलती, अगर इजराइल के साथ बातचीत की तो इसके लिए माफ़ी नहीं मिलेगी।”

द न्यू अरब की खबरों के मुताबिक कई लोगों ने कहा था बिन सलमान ने इस बयान से रियाद और तेल अवीव के बीच रिश्तों के पास होने के संकेत भी दे दिया। दोनों देशों को अमेरिका का सहयोगी माना जाता है और दोनों देश ईरान के प्रतिद्वंदी हैं।

खामेनेई ने अपने बयान में कहा की “धोखाधड़ी, झूठ बोलना और दमनकारी व्यवस्था (इजराइल) के साथ बातचीत की तो यह एक बड़ी गलती होगी और ऐसी गलती होगी की जिसे क्षमा करना मुश्किल होगा और यह फिलिस्तीनियों की जीत को एक झटका देगी।”

हालाँकि इस बयान में सऊदी अरब का कोई नाम नहीं लिया गया है लेकिन कहा गया है की “यह सभी मुस्लिम का कर्तब्य है की वह इजराइल का विरोध करें और फिलिस्तीन का समर्थन करें।”

क्राउन प्रिंस की इस टिप्पणी ने क्षेत्र में काफी विवाद पैदा किया और इन दिनों ही इजराइल के सैनिकों ने फिलिस्तीन के कई लोगों को गाजा बॉर्डर में गोली मार दी।

बेटे के इस बयान के बाद सऊदी किंग सलमान ने बचाव करते हुए कहा था की उनका पूर्ण समर्थन फिलिस्तीनियों के साथ है।

सऊदी प्रेस एजेंसी के मुताबिक, किंग सलमान ने “फिलिस्तीनी मुद्दे
के प्रति सऊदी की दृढ़ स्थिति और फिलिस्तीनी लोगों के वैध अधिकारों को येरूशलम के साथ एक आज़ाद राज्य के रूप में पुनर्जीवित करने लिए हर तरह से फिलिस्तीनियों का समर्थन करने को तैयार है।

मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने किंग सलमान की प्रशंसा की, उनके समर्थन के लिए उनका धन्यवाद किया।

TOPPOPULARRECENT