Friday , September 21 2018

इजरायल ने किया सीरिया पर बड़ा हमला, 23 लोगों की मौत

सीरिया ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि, इजराइल ने सीरिया में सीरियाई शासन की साईटो पर बड़ा हमला किया जिसमें 23 लोगों की मौत हो गयी है।

मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक, संगठन के मुताबिक इजरायली हमले ने केंद्रीय सीरिया और राजधानी दमिश्क और उसके ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ पश्चिमी स्वायदा और दारा-कुनेतरा-वेस्ट दमिश्क देशव्यापी त्रिकोण के आसपास के विभिन्न क्षेत्रों पर घातक हमले किये गये है।

आपको बता दें कि, इन मरने वाले 23 लोगों में पांच सीरियाई शासन सैनिक मारे गए। लोगों जबकि शेष 18 लोगों की मौत में सिरियाई और विदेशी शामिल थे। सीरिया ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि मारे गए लोगों की संख्या बढ़ने की संभावना है।

इस बीच, रूसी रक्षा मंत्रालय ने कल कहा था कि “सीरियाई वायु रक्षा ने बुधवार की रात को इजरायल द्वारा अपने क्षेत्र के खिलाफ आधे से अधिक रॉकेटों को रोक दिया था।” वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया को मिली जानकारी के मुताबिक, इसराइल ने हमले करने के लिए 28 विमानों का इस्तेमाल कर घातक हमलों को अंजाम दिया।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 28 इजरायली एफ-15 और एफ-16 एयरक्राफ्ट द्वारा हमले किये गये। साथ में उन्होंने सीरिया के विभिन्न हिस्सों में लगभग 60 एयर-टू-ग्राउंड मिसाइले दागी।

इज़राइल ने दस सामरिक ग्राउंड-टू-ग्राउंड मिसाइले भी दागी. बयान के अनुसार, इजरायली हमले ने दमिश्क के क्षेत्र में और देश के दक्षिण में ईरानी और सीरियाई साइटों को लक्षित किया है। इजराइल का मुख्य उद्देश्य ईरान के सैन्य ठिकाने को नष्ट करने का था।

साभार- ‘वर्ल्ड न्यूज अरबीया’

TOPPOPULARRECENT