Tuesday , June 19 2018

इटली: अब तक भूकंप से मरने वालों की संख्याँ 159, राहत और बचाव कार्य जारी

इटली के प्रधानमंत्री मैटियो रेंज़ी ने कहा है कि देश में पर्वतीय इलाक़े में आए ज़ोरदार भूकंप की वजह से कम से कम 159 लोग मारे गए हैं और 368 घायल हुए हैं। भूकंप स्थानीय समयानुसार मंगलवार तड़के 3 बजकर 36 मिनट पर आया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई।

अधिकतर लोग ऐतिहासिक शहर अमाट्रिस में मारे गए हैं जहां मेयर का कहना है कि शहर लगभग पूरा तबाह हो गया है। आशंका है कि अभी कई लोग मलबे में दबे हो सकते हैं जिससे मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है।

भूकंप के झटके यूं तो पूरे इटली में महसूस किए गए लेकिन सबसे अधिक नुक़सान अम्ब्रिआ, लाटज़ियो और लेमार्स के पहाड़ी इलाक़े में हुआ है। नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख ने इस भूकंप की तुलना वर्ष 2009 में आक्विला क्षेत्र के भूकंप से की जिसमें 309 लोग मारे गए थे।

प्रधानमंत्री मैटियो रेंज़ी ने कहा है कि भूकंप प्रभावित हर व्यक्ति तक पहुंचने की पूरी कोशिश की जाएगी। पिस्कारा डेल टोरंटो गांव में उस समय ख़ुशी की लहर दौड़ गई जब एक आठ साल की लड़की भूकंप के 17 घंटे बाद मलवे से ज़िंदा निकाली गई।

पोप फ्रांसिस ने सेंट पीट्स बर्ग में अपना साप्ताहिक कार्यक्रम रोक कर हादसे पर शोक जताया। उन्होंने कहा, ‘एमाट्रिस के मेयर को यह कहते सुनना कि उनका गांव अब मौजूद नहीं है, और यह जानना कि पीड़ितों में बच्चे भी शामिल हैं, मुझे बहुत दुख दे रहा है।’

एकुमोली के नजदीक छोटे से गांव इलिका में गुइडो बोरडो ने एएफपी को बताया, ‘मेरी बहन और उसके पति मलबे के अंदर हैं, हम मलबा हटाने वालों का इंतजार कर रहे हैं लेकिन वे यहां तक नहीं पहुंच सकते। विभिन्न एजेंसियों की मदद से राहत और बचाव कार्य जारी है।

TOPPOPULARRECENT