Thursday , August 16 2018

इटली के प्रधान मंत्री का एकदिवसीय दौरा भारत

नई दिल्ली: इटली के प्रधानमंत्री भारत एकदिवसीय दौरे पर सोमवार को यहां आएंगे जबकि बेल्जियम के सम्राट फिलिप और रानी मीथलेड पांच नवंबर से ग्यारह नवंबर के बीच भारत का दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रविश कुमार ने आज यहां कहा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर, इटली के प्रधान मंत्री श्री जयंतीओनी अपनी पत्नी अमोनोवा गंटलोनी और 15 उच्च व्यवसायियों सहित एक उच्च प्रतिनिधिमंडल के साथ यहां आएंगे।

इतालवी प्रधान मंत्री ने फरवरी 2007 में भारत का दौरा किया था। इस यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय और राजनीतिक संबंधों को मजबूत करना है इटली यूरोपीय संघ में पांचवां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। 2016-17 में द्विपक्षीय व्यापार 8.7 9 अरब डॉलर था। वर्ष 2017-18 की पहली तिमाही में, दो-तरफा व्यापार के आंकड़े 3.22 अरब डॉलर पर रहे।

भारत में इटली के 600 से अधिक कंपनियां – फैशन, परिधान, कपड़े, मशीनरी, मोटर वाहन, उपकरण, बुनियादी ढांचे, रसायन, ऊर्जा, मिष्ठान्न, बीमा आदि क्षेत्रों में काम कर रही हैं। इटली में, भारतीय कंपनियां आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, इंजीनियरिंग, फार्मास्यूटिकल और रेलवे क्षेत्र में भी काम कर रही हैं।

TOPPOPULARRECENT