इटली में तबाहकुन भूकंप, 37 की मौत, कई जख्मी

इटली में तबाहकुन भूकंप, 37 की मौत, कई जख्मी

एमाट्राइस : मध्य इटली में आज तडके आए भीषण भूकंप के कारण मकान ढह गए. इनमें सोए कई लोगों को बाहर निकलने का मौका भी नहीं मिला. भूकंप के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित हुए दो शहरों में कम से कम 37 लोगों के मारे जाने की खबर है. समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार अबतक कुल 37 लोगों के मारे जाने की पुष्‍टी हुई है. बचाव दल मलबे में से जीवित लोगों को निकालने के लिए मौके पर रवाना हो गए हैं. एमाट्राइस के मेयर सर्जियो पिरोजी ने कहा, ‘यहां अब शहर नहीं बचा है.’ आज तडके तीन बजकर 36 मिनट पर लगभग छह तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए. ये झटके राजधानी रोम समेत मध्य इटली के बडे हिस्सों में महसूस किए गए.

रोम में भूकंप का लंबा झटका आने के बाद कई अन्य झटके भी आए. भूकंप में सबसे ज्यादा प्रभावित शहर एमाट्राइस और एक्यूमोली हैं. एक्यूमोली रोम से 100 किलोमीटर पूर्वोत्तर में स्थित रीती के पास है. भूकंप के झटके अंब्रिया लाजियो क्षेत्र के पार तक और एड्रियाटिक तट पर ला मार्चे तक महसूस किए गए.

एमाट्राइस का मध्य इलाका तबाह हो गया है. चट्टानें और धातु के टुकडे सडकों पर पडे हैं. आज सुबह से आ रहे झटकों से घबराए नागरिक सार्वजनिक स्थलों पर एकत्र हो गए हैं. एक निवासी मारिया जियनी ने बताया, ‘पूरी छत गिर पडी लेकिन मुझे चोट नहीं लगी. मैं किसी तरह अपने सिर पर तकिया रखे रही और सौभाग्य से मुझे चोट नहीं आई. मेरी टांग में हल्की चोट लगी।’ दिन निकलने पर शहर के निवासियों, नागरिक रक्षा कर्मचारियों और यहां तक कि पादरियों ने जीवित बचे लोगों को निकालने के लिए फावडों, बुलडोजरों और खाली हाथों से खुदाई शुरू कर दी.

इससे पहले वर्ष 2009 में आए भूकंप में भारी तबाही मची थी. इस भूकंप में 300 से ज्यादा लोग मारे गए थे. इटैलियन जियोलॉजिकल सर्विस ने भूकंप की तीव्रता 6.0 बताई है जबकि यूएसजीएस ने इसे 6.2 बताया है. इसका केंद्र नोर्शिया में है, जो रोम से 170 किलोमीटर पूर्वोत्तर में है. भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई में है. भूकंप प्रभावित शहर एक्यूमोली के मेयर स्टीफेनो पेट्रूची ने कहा कि वहां कम से कम छह लोग मारे गए हैं. इनमें चार लोगों का एक परिवार और दो अन्य लोग शामिल हैं.

Top Stories