इडलीब में “गंभीर आपरेशन” शुरू करने वाला है तुर्की : एरडोगन

इडलीब में “गंभीर आपरेशन” शुरू करने वाला है तुर्की : एरडोगन
Click for full image

इस्तानबुल / बेरूत: तुर्की के राष्ट्रपति तय्यिप एर्दोगान ने शनिवार को कहा कि सीरिया के इडलीब में एक गंभीर कार्रवाई शुरू हो रही है और एक सीरिया के विद्रोही अधिकारी ने कहा कि उनका समूह तुर्की बलों के समर्थन से क्षेत्र में प्रवेश करने की तैयारी कर रहा है।

इडलीब और उत्तर-पश्चिमी सीरिया के आसपास के क्षेत्रों में सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद से लड़ने वाले विद्रोही समूहों के लिए सबसे बड़े गढ़ हैं, लेकिन वे जिहादी विद्रोही गुटों के प्रभाव में तेजी से गिर गए हैं।

एर्दोगान ने कहा, “आज इडलीब में एक गंभीर ऑपरेशन है और यह जारी रहेगा, क्योंकि हमें इडलीब में आए हमारे भाइयों के लिए हाथ बढ़ाया है।”

उन्होंने कहा, “अब यह कदम उठाया गया है, और यह चल रहा है”, उन्होंने कहा कि, तुर्की सेना अभी तक इसमें शामिल नहीं हुई थी कि अब तक यह एक विद्रोही अभियान है।

लीवा अल-मुटासम समूह के एक वरिष्ठ अधिकारी मुस्तफा सेजारी ने कहा, “तुर्की की सहायता से सीरियाई सेना (एफएसए) यूफ्रेट्स शील्ड अभियान में पिछले साल उत्तरी सीरिया में अंकारा की शुरूआत कर रहे थे, जो तुर्की से उत्तर पश्चिमी सीरिया में पार करने के लिए तैयार हैं।”

उन्होंने कहा, “तुर्की के सैनिकों के समर्थन के साथ मुक्त सीरियाई सेना क्षेत्र में प्रवेश करने की पूरी तैयारी में है, लेकिन जब तक इस क्षण में कोई आंदोलन नहीं होता है।”

एरडोगान ने पिछले महीने कहा था कि अगस्त में रूस द्वारा दलील लगाए तथाकथित डे-एस्केलमेंट समझौते के तहत तुर्की सीरिया के उत्तर-पश्चिम इदलिब प्रांत में सैनिकों को तैनात करेगा।

युफ्रेट्स शील्ड अभियान में एक और एफएसए विद्रोही ने रॉयटर्स को बताया कि वे मानते हैं कि उत्तर-पश्चिमी सीरिया में एक आक्रमण आसन्न था।

यूफ्रेट्स शील्ड का एक हिस्सा हमजा ब्रिगेड ने एक विडियो पोस्ट किया, और कहा कि इसकी सेना इडिलब के लिए जाने वाली सेना का काफिला है।

सीरिया में तुर्की के साथ बब अल-हवा सीमा के पार रहने वाले निवासियों ने रॉयटर्स की तस्वीरों के बारे में बताया कि तुर्की के अधिकारियों ने सीमा की दीवार का एक हिस्सा हटा दिया है।

Top Stories