Friday , January 19 2018

इन्फ़िरादी दौलत, 10 सरकरदा ममालिक में हिन्दुस्तान शामिल

नई दिल्ली: हिन्दुस्तान इन्फ़िरादी ख़ानगी दौलत रखने वालों के एतबार से दुनिया के 10 सरकरदा ममालिक में शामिल किया है लेकिन फी कस आमदनी के एतबार से ये फ़हरिस्त में सब में नीचे पहुंच गया है। एक आलमी इक़तिसादी इदारा न्यू वर्ल्ड वेल्थ एक रिपोर्ट के मुताबिक़ हिन्दुस्तान में मजमूई इन्फ़िरादी ख़ानगी दौलत 3,492 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंच गई है जबकि अमरीका इस एतबार से 48,734 बिलियन डालर के साथ सर-ए-फ़हरिस्त है।

मजमूई इन्फ़िरादी दौलत इस ख़ानगी दौलत को कहा जाता है जो हर मुल्क में इन्फ़िरादी तौर पर नक़दी, जायदाद, हसस और तिजारत की शक्ल में होती है। मजमूई ख़ानगी इन्फ़िरादी दौलत के एतबार से 10 सरकरदा ममालिक में 17,254 बिलीयन डाँलर के साथ चीन को दूसरा 15,230 बिलियन डाँलर के साथ जापान को तीसरा मुक़ाम हासिल है।

इलावा अज़ीं जर्मनी को चौथा, बर्तानिया को पांचवां, फ़्रांस को सातवाँ , आस्ट्रेलिया को नवां और हिन्दुस्तान को दसवाँ मुक़ाम हासिल है । लेकिन फी कस आमदनी के एतबार से हिन्दुस्तान 20 मुल्कों की फ़हरिस्त में सबसे नीचे है। हिन्दुस्तान में एक सरवे के मुताबिक़ शहरीयों की फी कस दौलत 2,800 डाँलर है जबकि 285,100 अमरीकी डाँलर फी कस दौलत के साथ स्विटज़रलैंड सर-ए-फ़हरिस्त है।

TOPPOPULARRECENT