Saturday , December 16 2017

इमरान खान की पीटीआई की सीट बरकरार, नई धार्मिक पार्टियों को मिल रहा फायदा!

पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की अगुआई वाली पाकिस्तान की विपक्षी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी, उत्तर-पश्चिमी शहर पेशावर में चुनाव जीत गई है।

पीटीआई के उम्मीदवार अरबाब अमीर अयूब ने 45,431 मतों के साथ, जो कुल मिलाकर 34.8 प्रतिशत था, यह सुनिश्चित कर लिया है और पीटीआई ने खैबर पख्तूनख्वा (केपी) में संसदीय सीट जीती है।

उप-चुनाव केपी में पीटीआई की लोकप्रियता के लिटमुस टेस्ट के रूप में देखा गया था, जहां सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ (पीएमएल-एन) की सड़कों और ऊर्जा बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर दांव लगाकर इसके विपरीत पुलिस, स्वास्थ्य और शिक्षा सुधारों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

खान, पीटीआई के अध्यक्ष, ने यह जीत ‘आत्मविश्वास के सीधे वोट’ के रूप में माना है जिनकी पार्टी 2013 से सत्ता में थी, वह लगभग 40 प्रतिशत बहुमत के साथ नेशनल असेंबली सीट जीती, जिसे पेशावर एनए-4 नाम से जाना जाता है।

अगले आम चुनाव 2018 के मध्य में होंगे. लेकिन खान ने पीएमएल-एन के नेता और प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को जुलाई में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा आय के अघोषित स्रोत पर अयोग्य ठहराए जाने के बाद जल्दी चुनाव के लिए बुलाया है।

विश्लेषकों का मानना है कि शरीफ के निर्वासन से प्रधानमंत्री बनने की संभावनाओं को बढ़ा दिया गया है, और खिलाड़ी ने लोकलुभावन संदेश पर दुगुना कर, कहा है कि वह देश को स्कूलों, अस्पतालों और गरीबों की जिंदगी में सुधार के लिए बुनियादी सुविधाओं के खर्च से दूर कर देंगे।

“एक सरकारी कांट्रेक्टर जाहिद हुसैन ने कहा,”बहुत से नौजवान इमरान खान को पसंद करते हैं और विश्वास करते हैं कि वह देश को संकट से बाहर ला सकते हैं और भ्रष्टाचार को रोक सकते हैं।”

अवामी नेशनल पार्टी (एएनपी) के उम्मीदवार खुशदिल खान ने कुल 24,830 मत, या कुल 18.9 प्रतिशत वोट पीएमएल-एन के नासीर खान मुसाजई से हासिल किया, जिन्होंने तीसरे स्थान पर 23,1 99 वोट जीते।

तहरीक-ए-लाबाइक पार्टी के लिए एक उम्मीदवार मोहम्मद शफीक अमीनी ने पाकिस्तान के सख्त निन्दा कानूनों के समर्थन के मंच पर 7.6 प्रतिशत मतदान किया, जो कि पहले से ही कुछ विश्व के सबसे सख्त हैं।

एक लाबिक कार्यकर्ता सैयद मोहर्रम शाह ने कहा कि पार्टी को आश्चर्यचकित कर 9,060 वोट मिल गए हैं क्योंकि यह चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार नहीं था।

TOPPOPULARRECENT