Saturday , September 22 2018

इमली के अद्भुत लाभ ! शायद इसके पहले आपने नहीं जाना

सियासत हिंदी, हैदराबाद : इमली, एक स्वादिष्ट मिठा और खट्टे फल है, जो औषधीय और व्यंजन के प्रयोजनों के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इमली के स्वास्थ्य लाभ का अच्छी तरह से अध्ययन किया जाने के बाद पाया गया है कि इसमें पूरे शरीर में सूजन को कम करने, दृष्टि सुधार करने, श्वसन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, त्वचा की स्थिति को ठीक करने, और पाचन तंत्र में सुधार करने की क्षमता शामिल है। इमली दर्द से राहत देता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, बुखार को कम करता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, बवासीर का इलाज करता है, कैंसर को रोकता है, और परजीवी और कीड़े से बचाता है। इतने सारे फायदे होने के बावजूद हम इसकी अनदेखा करते हैं और अब तो यह पेड़ विरले देखने को मिलता है।

पोषण तथ्य
दुनिया में इसकी पोषण संबंधी घटकों के कारण इमली एक बहुत मूल्यवान फल है। इसमें विटामिन सी, ई, और बी, कैल्शियम, लोहा, फास्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज और आहार फाइबर का महत्वपूर्ण स्तर शामिल है। यहां कई जैविक यौगिक भी हैं जो इमली को एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट एजेंट बनाते हैं।

दक्षिण अमेरिका और मेक्सिको विश्व में इमली के सबसे बड़े उपभोक्ता और उत्पादक बने हुए हैं। कच्चा फल के रूप में भी इसका उपयोग किया जा सकता है, सूखने के बाद भी इसका इस्तेमाल होता है। यह अक्सर जैम और सॉस में प्रयोग किया जाता है और यहां तक ​​कि दुनिया के कुछ हिस्सों में कैंडीज में सूखे और संसाधित तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। यह सूप और व्यंजनों में एशिया और दक्षिण अमेरिका में एक सामान्य घटक है, स्वास्थ्य लाभ के कारण इस छोटे से बीज फली में शामिल हैं।

इमली को लंबे समय से प्राकृतिक तौर पर रोचक माना जाता है और इसके आहार फाइबर सामग्री इस संपत्ति का एक प्रमुख कारण है। इमली को फल या मसाले के रूप में भोजन करने से आपकी पाचन तंत्र की दक्षता में वृद्धि हो सकती है, जबकि फाइबर आपकी मल को बढ़ा सकता है, जिससे यह आसानी से आंत्र पथ के चिकनी मांसपेशियों के माध्यम से आगे बढ़ता है। जिसका अर्थ है कि यह पित्त की गतिविधि को उत्तेजित करता है, जो भोजन को तेजी से भंग करने में मदद कर सकता है, और फाइबर पाचन को तेज करने के लिए गैस्ट्रिक रस को उत्तेजित करता है। इस सबका एक साथ यह मतलब है कि चीजें आपके पाचन तंत्र के माध्यम से तेज़ी से चलती हैं, जिससे यह बढ़ जाती है।

TOPPOPULARRECENT