इरफान पठान ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने

इरफान पठान ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने

इरफान पठान ऐसे पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) में खेलने के लिए अपना नाम दिया हो. CPL 2019 का आयोजन 4 सितम्बर से 12 अक्टूबर के बीच किया जाएगा. अगर किसी टीम ने चुना तो इरफान पठान इतिहास रच देंगे क्योंकि अभी तक किसी भारतीय खिलाड़ी ने किसी विदेशी T20 लीग में भाग नहीं लिया है. CPL की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, इस CPL सीजन में 20 देशों के रिकॉर्ड 536 खिलाड़ी ड्राफ्ट में शामिल हैं.

भारत की ओर से इरफान पठान ने 29 टेस्ट, 120 ODI और 24 T20 मैच खेल हैं.  इरफान के अनुभव को देखते हुए टीमें उन पर दांव लगा सकती हैं. वर्तमान में इरफान घरेलू क्रिकेट में जम्मू और कश्मीर के लिए क्रिकेट खेल रहे हैं.

CPL ने अधिकारिक बयान में कहा, “इतने ज्यादा खिलाड़ियों का ड्राफ्ट में शामिल होना दिखाता है कि हमारी लीग का कद कितना बड़ा है. सभी खिलाड़ी कैरेबियन में खेलना चाहते हैं. CPL में क्रिकेट का स्तर काफी ऊंचा है. हम उम्मीद करते हैं कि इस साल का टूर्नामेंट कुछ अलग नहीं होगा.”

एलेक्स हेल्स, राशिद खान, शाकिब अल हसन, जोफ्रा आर्चर और जेपी डुमिनी जैसे खिलाड़ियों ने CPL ड्राफ्ट में नाम डाला है. इसके साथ ही कैरेबियाई सितारे जैसे आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, शिमरोन हेटमायर और शाई होप भी इस ड्राफ्ट में शामिल हैं.

प्रत्येक फ्रेंचाइजी के पास अधिकतम छह खिलाड़ियों को बनाए रखने या शामिल करने का विकल्प होता है. हालांकि ऐसा करने की कोई बाध्यता नहीं है. टीम इन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है- वेस्टइंडीज के न्यूनतम तीन और अधिकतम चार खिलाड़ी.  अधिकतम एक विदेशी खिलाड़ी, अगर वेस्टइंडीज के चार खिलाड़ी रिटेन किए हैं तो एक भी विदेशी खिलाड़ी रिटेन नहीं कर सकते.

CPL 2018 की विजेता बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की मालिकाना हक वाली त्रिनबगो नाइट राइडर्स रही थी.

Top Stories