Monday , September 24 2018

इराक़ के मोसुल में गायब सभी 39 भारतीयों को ISIS ने मारा, शवों को लाया जायेगा भारत

इराक के मोसुल में लापता 39 भारतीयों के मुद्दे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बयान दिया है कि वह सभी मारे गए हैं। सुषमा ने मंगलवार को राज्यसभा में ये बयान दिया।

सुषमा स्वराज ने बताया कि सभी भारतीयों को ISIS ने मार गिराया है, जिनके बाद शवों को बगदाद भेज दिया गया था। हमने DNA सैंपल के जरिए सभी शवों की जांच करवाई।

उन्होंने बताया कि जो हरजीत मसीह की कहानी थी, वह सच्ची नहीं थी। जो 39 शव मिले हैं, उनमें से 38 के डीएनए मैच कर गए हैं और 39वें की जांच चल रही है।

सुषमा ने बताया कि हमने पहाड़ की खुदवाई करने के बाद शवों को निकाला था, जनरल वीके सिंह वहां पर गए और सबूतों को खोजने में मेहनत की। उन्होंने बताया कि सबसे पहले संदीप नाम के शख्स का डीएनए मैच किया गया था।

सुषमा ने बताया कि वीके सिंह इराक जाएंगे, सभी शवों को लाया जाएगा। सबसे पहले जहाज अमृतसर जाएगा और उसके बार पटना, पश्चिम बंगाल जाएगा।

सुषमा ने राज्यसभा में बताया कि डीप पेनिट्रेशन रडार के जरिए बॉडी को देखा गया था, उसके बाद सभी शवों को बाहर निकाला गया। जिसमें कई चिन्ह मिले थे और डीएनए की जांच के बाद पुष्टि हुई है। विदेश मंत्री ने बताया कि 3 वर्षों तक ये तलाश चलती रही।

TOPPOPULARRECENT