Sunday , December 17 2017

इराक में आईएस प्रमुख अबू-बकर अल-बगदादी ने हार मानी

इराकी मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल-बगदादी ने गठबंधन सेना से चल रहे युद्ध में हार मान ली है। इराक के मोसुल शहर में इराकी, कुर्द और अमेरिकी सैनिकों की गठबंधन सेना से घिरा बगदादी पूरी तरह हताश हो चुका है। स्थानीय मीडिया के अनुसार बगदादी ने अपने लड़ाकों से कहा है कि वो या तो इराक से भाग जाएं या आत्मघाती हमला करके अपनी जान दे दें। मोसुल को इस्लामिक स्टेट के आतंकियों का आखिरी गढ़ माना जाता है।

 
अल-अरबिया की रिपोर्ट के अनुसार बगदादी ने अपने लड़ाकों को दिए एक विदाई भाषण में कहा है कि भागकर इराक और सीरिया के पहाड़ी इलाकों में छिप जाओ। उसने लडाकों से कहा है कि तुम्हें जन्नत में 72 हूरें मिलेंगी। बगदादी पूर्व में कथित तौर पर कई बार घायल हुए हैं। उस पर 10 करोड़ डालर का इनाम है। यहजिहादी संगठन इस्लामिक स्टेट 2014 में तेजी से उभरा।

 
इस आतंकी संगठन ने देखते ही देखते दो साल में इराक और सीरिया के बड़े भूभाग पर कब्जा कर लिया। आईएस के सरगना बगदादी ने खुद को खलीफा घोषित कर दिया। रिपोर्ट के अनुसार मोसुल में अपने पैर उखड़ते देख बगदादी के वरिष्ठ कमांडर सीरिया और इराक की सीमा की तरफ भागने की कोशिश कर रहे हैं। इराकी सेना ने 19 फरवरी को पश्चिमी मोसुल को इस्लामिक स्टेट के चंगुल से आजाद कराने के लिए नए सिरे से हमला किया था।

TOPPOPULARRECENT