Friday , April 27 2018

इराक में हर चार में से एक बच्चा गरीबी में जी रहा है : यूनिसेफ

Children of families of Islamic State militants are see after they surrender themselves to the Kurdish Peshmerga forces in al-Ayadiya, northwest of Tal Afar, Iraq August 30, 2017. REUTERS/Ari Jalal - RC1E67598CF0
इराक में आईएसआईएस से युद्ध  के बाद इराक में हर चार बच्चों में एक बच्चा गरीबी में जीवन व्यतीत कर रहा है।  यूनिसेफ ने रविवार को कहा कि चार ईराकी बच्चों में से एक गरीबी में है और चार लाख बच्चों को सहायता की आवश्यकता है। यूनिसेफ ने एक बयान में कहा है कि संयुक्त राष्ट्र ने आईएसआई द्वारा शिक्षा सुविधाओं पर 150 हमलों की पुष्टि की है और 2014 से 50 स्वास्थ्य केंद्रों पर  आईएसआई के हमलों की पुष्टि की है। इराक के आधे से ज्यादा स्कूलों की मरम्मत की आवश्यकता है। इससे  3 लाख से अधिक बच्चों  की  शिक्षा बाधित हुई है।
इराक ने दिसंबर में आईएसआईएस पर विजय की घोषणा की थी, 2014 और 2015 में आतंकियों द्वारा कब्जा कर लिया गया सभी क्षेत्र वापस ले लिया गया है, और देश के कुछ हिस्सों के पुनर्निर्माण और पुनर्जीवित करने की योजना के तहत परिवहन, ऊर्जा और कृषि में 100 अरब डॉलर विदेशी निवेश की मांग कर रहा है ।
 कुवैत 12 फरवरी को इराक के पुनर्निर्माण पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा। मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के यूनिसेफ के क्षेत्रीय निदेशक गेर्ट कप्पेलारे ने कहा, “बच्चे इराक के भविष्य हैं” “इराक के लिए कुवैत सम्मेलन में विश्व नेताओं के लिए यह दिखाने का एक अवसर है कि हम बच्चों में निवेश करने के लिए तैयार हैं – और बच्चों में निवेश करके,  हम एक स्थिर इराक के पुनर्निर्माण करने को तैयार हैं।” संयुक्त राज्य अमेरिका, जो कि आईएसआईएस के खिलाफ लड़ाई में प्रमुख समर्थन प्रदान किया था, लेकिन अब अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि इराक को फिलहाल कोई पैसा देने की योजना नहीं है।
TOPPOPULARRECENT