Thursday , December 14 2017

इरान: “ग़ैर इस्लामी” मॉडलिंग के आरोप में 8 गिरफ़्तार

तेहरान: ईरान की साईबर क्राइम अदालत अभियोजक का कहना है कि गैर इस्लामी समझी जाने वाली ऑनलाइन मॉडलिंग करने के आरोप में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।ये गिरफ्तारियां उस अभियान का हिस्सा माना जा रहा है जो इन महिलाओं को लक्षित किया जाता है जो इंस्टा ग्राम और अन्य सामाजिक वेबसाइटों पर सिर पर दुपट्टा लिए बिना चित्र लगाती हैं।

अभियोजक का कहना है कि यह आठ लोग उन 170 लोगों की सूची में शामिल हैं जो ऑनलाइन मॉडलिंग करते हैं और उनकी पहचान जांचकर्ताओं ने की है।साईबर क्राइम अदालत की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि उन 170 लोगों में 59 फोटोग्राफर और मेकअप कलाकार, 58 मॉडल और 51 फैशन सैलून प्रबंधक और डिजाइनर शामिल हैं।

उन गिरफ्तारियों की घोषणा अभियोजक ने टीवी पर किया। उन्होंने दावा किया कि ईरान से बड़े पैमाने पर इन्स्ताग्राम पर फोटो अपलोड की जाती हैं।उनके अनुसार ऑनलाइन मॉडलिंग में शामिल 170 लोगों में से 29 को सतर्क कर दिया गया है कि उनके खिलाफ जांच की जाएगी।

अभियोजक ने कहा कि जिन लोगों ने चेतावनी मिलने के बाद अपना रुख बदल लिया उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। ‘ उन 29 लोगों में से आठ को गिरफ्तार किया गया है।’

ईरान के विभाग साईबर क्राइम के प्रवक्ता का कहना है, कि “अग्रणी साईबर स्पेस को साफ करना हमारा एजेंडा है। हम यह 2013 में फेसबुक और अब हमारा ध्यान इन्स्ताग्राम है। ताजा ऑपरेशन शुरू आने वाले दिनों में हो जाएगा। ‘

TOPPOPULARRECENT