Tuesday , December 12 2017

इलाकाई पॉलिसी को लेकर 14 को झारखंड बंद करायेगा झामुमो

रांची : सरकार की तरफ से ऐलान इलाकाई पॉलिसी की परिभाषा को झामुमो ने खारिज कर दिया है. पार्टी इसके खिलाफ तहरीक करेगी. 14 मई को झारखंड बंद करायेगी. पीर को झामुमो वर्किंग कमेटी की बैठक में इसका फैसला लिया गया. बैठक के बाद हेमंत सोरेन ने कहा : भाजपा सरकार तानाशाह की तरह काम कर रही है़ इस्ट इंडिया कंपनी की तरह सरकार चलाने की कोशिश हो रहा है़। सरकार जब तक इलाकाई पॉलिसी वापस नहीं लेती है, पार्टी इसका मुखालिफत करते रहेगी़ सरकार की पॉलिसी से असल बाशिंदे का हक छीनना तय है़ अब सरकार के निशाने पर आदिवासी है़ सरकार फूट डालो, हुकूमत करो की पॉलिसी पर काम कर रही है़

उन्होंने कहा तमाम पार्टियों से दरख्वास्त करेेंगे कि रियासत के हित में एक साथ आये़ भाजपा के भी कुछ एमएलए ने राब्ता कर तहरीक की दरख्वास्त किया है़ । उनसे भी बात होगी़ रियासत में घोर पीने के पानी का बोहरान है़ लोग नक़ल मकानी कर रहे है़ं लेकिन सरकार ने मुद्दा से भटकाने के लिए इलाकाई पॉलिसी का पुलिंदा थमा दिया है़ । सरकार की मंशा है कि लोग हताहत हों, जान दे़ं बाहर के लोगों ने इलाकाई पॉलिसी बनायी है़।

हेमंत सोरेन ने कहा पीएम के दौरे से पहले पार्टी लीडरों की बैठक कोल्हान मेें होगी़। इसमें पॉलिसी बनेगी़ । पीएम से बातचीत के एजेंडे तैयार किये जायेंगे़ । इधर पार्टी ज़राये ने बताया कि झामुमो 24 अप्रैल को पीएम के दौरा के दिन कोल्हान बंद का ऐलान कर सकता है़ । इलाकाई पॉलिसी पर 22-23 मई को होनेवाली इक़्तेसादी नाकेबंदी अब 11-12 जून को होगी । 21 अप्रैल को पानी के बोहरान के मुद्दे पर गवर्नर से मिलेंगे ।

इधर हुकूमत ने जारी किया इलाकाई पॉलिसी का अहद : रियासती हुकूमत ने झारखंड के इलाकाई पॉलिसी की परिभाषा और उनकी शिनाख्त से मुतल्लिक़ अहद जारी कर दिया है. अहद में कहा गया है कि झारखंड हाइकोर्ट ने रियासती हुकूमत को मुक़ामी सख्श को दुबारा परिभाषित करने व मुक़ामी सख्श की शिनाख्त के लिए हिदायत जारी करने काे कहा था. सरकार ने मुखतलिफ़ सियासी पार्टियों , दानिश्वरमंदों व सामाजिक अदारों से मशवरा के बाद मुक़ामी सख्श को परिभाषित किया है.

TOPPOPULARRECENT