इलाहाबाद के बाद अब सुल्तानपुर का नाम बदल सकती है योगी सरकार

इलाहाबाद के बाद अब सुल्तानपुर का नाम बदल सकती है योगी सरकार
Click for full image

सुल्तानपुर। योगी सरकार ने इलाहाबाद जिले का नाम प्रयागराज घोषित कर दिया। अब जल्द ही यूपी के सुल्तानपुर जिले का नाम होगा कुशभवनपुर रखा जाएगा।

आपको बता दें कि सुल्तानपुर को कुशभवनपुर नाम देने के लिए कुछ माह पूर्व सुल्तानपुर के लंभुआ से बीजेपी विधायक देवमणि दुबे ने नियम 311 के तहत सदन में इस विषय पर चर्चा का प्रस्ताव रखा था।

जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया था। सदन के अगले सत्र में इस पर चर्चा होनी है। बीजेपी विधायक देवमणि का कहना है कि अयोध्या से सटे सुल्तानपुर जिले को भगवान श्रीराम के पुत्र कुश ने बसाया था और इसे कुशभवनपुर नाम से जाना जाता था। यहीं सीताजी ठहरी थीं, उनकी याद में आज भी सीताकुंड घाट है।

सुल्तानपुर के गजेटियर में भी इस बात का उल्लेख है कि इसका नाम कुशभवनपुर ही था। उस समय मुगलों ने इसका नाम बदल दिया था। ऐसे में इसका पुराना नाम होने से जहां गर्व की अनुभूति होगी वहीं सांस्कृतिक महत्व भी बढ़ेगा।

इससे पूर्व बीते जनवरी माह में नवनिर्वाचित नगर पालिका अध्यक्ष बबिता जायसवाल ने सुल्तानपुर जिले का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने का एजेंडा नपा बोर्ड की प्रथम बैठक में पास कराया था। दरअसल, नगरपालिका अध्यक्ष बबिता जायसवाल ने इलेक्शन के दौरान शहर की जनता से कहा था कि कुशभवनपुर हमारे लिए सिर्फ चुनावी जुमला या चुनावी वादा नहीं बल्कि हमारे लिए शान-सम्मान व स्वाभिमान का प्रतीक है।

Top Stories