इसे कहते हैं स्मार्ट सिटी जिसे गुगल द्वारा बनाया जाना है

इसे कहते हैं स्मार्ट सिटी जिसे गुगल द्वारा बनाया जाना है

नई लीक हुई कॉन्सेप्ट तस्वीरों ने टोरंटो वाटरफ्रंट पर एक ऑरवेलियन स्मार्ट सिटी के लिए अल्फाबेट की योजनाओं में पहली वास्तविक झलक दिखाई दी है। Google की मूल कंपनी की एक साइडवॉक लैब्स, जो 2017 में इस समार्ट सिटी के साथ एक समझौते पर पहुंची, जिसमें फ्यूचरिस्टिक कम्युनिटी विकसित की गई, जिसे क्युएसाइड के रूप में जाना जाता है, जो रोबोटिक-सॉर्टिंग सिस्टम, सेंसर-लाइन वाले फुटपाथ, डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर और वायरलेस 5G कनेक्टिविटी के साथ पूरा होता है। योजनाओं ने जनता की चिंताओं और जिज्ञासा दोनों को जन्म दिया है, इस जानकारी की कमी से आगे बढ़कर कि यह कैसे अंत में सरल रेखाचित्रों की एक श्रृंखला से अलग हो जाएगा।

इस महीने में सिडविक लैब्स द्वारा प्रकाशित और टोरंटो स्टार द्वारा लीक की गई नई छवियां अब विकास में एक दर्जन लकड़ी के टॉवर और मॉड्यूलर फुटपाथ के लिए आश्चर्यजनक योजनाओं को प्रकट करती हैं, जिससे यह शहर की बदलती जरूरतों के लिए विकसित हो सके। साइडवॉक लैब्स ने भूमिगत सुरंगों की एक प्रणाली भी विस्तृत की है जहाँ रोबोट कचरे और माल को जनता की दृष्टि से बाहर ले जा सकते हैं। फास्ट कंपनी के अनुसार, कैनेडियन प्रकाशन द्वारा शेड्यूल के महीनों पहले लीक किए जाने के बाद, सिडविक लैब्स ने फरवरी के मध्य में योजनाओं को सार्वजनिक किया।
इसे कहते हैं स्मार्ट सिटी जिसे गुगल द्वारा बनाया जाना है 1
Google पैरेंट अल्फाबेट द्वारा परियोजना की प्रारंभिक योजना और परीक्षण चरण में 50 करोड़ डॉलर निवेश करने की घोषणा के बाद यह सिर्फ एक-डेढ़ साल से अधिक समय के बाद आया है। फर्म ने वाटरफ्रंट टोरंटो के साथ एक समझौते में पूर्वी जलमार्ग के साथ 12-एकड़ की साइट पर अपार्टमेंट, कार्यालयों, दुकानों और एक स्कूल को खड़ा करने की योजना बनाई है। आखिरकार, उन्हें उम्मीद है कि इससे सैकड़ों एकड़ जमीन की काया पलट हो जाएगी। योजना के मुताबिक, ”लकड़ी की इमारत में तल्ला भी होगा, जिससे एक अधिक टिकाऊ प्रणाली बन जाएगी।

स्मार्ट सिटी सोलर पैनल और बैटरी स्टोरेज, स्मार्ट वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम और थर्मल थर्मल से बना एक उन्नत पावर ग्रिड का घर होगा, जो अपशिष्ट गर्मी और भूतापीय ऊर्जा पर निर्भर करता है। यूनिवर्सल फाइबर, पावर और माउंट्स’ को सीधे बुनियादी ढांचे में बनाया जाएगा, और क्वाइसाइड की संपूर्णता में सभी निवासियों, व्यवसायों और सार्वजनिक स्थानों के लिए 100% वाईफाई और 5 जी नेटवर्क की सुविधा होगी। ’
इसे कहते हैं स्मार्ट सिटी जिसे गुगल द्वारा बनाया जाना है 2
सड़कों को गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए कर्ब के बिना डिज़ाइन किया जाएगा क्योंकि स्व-ड्राइविंग वाहनों की ओर एक बदलाव संभव हो जाता है।नव-प्रकाशित योजनाओं के अनुसार, परियोजना का पहला चरण कुल 3,000 आवास इकाइयों में 5,000 निवासियों को फिट कर सकता है। यह 3,900 ऑन-साइट जॉब्स भी बनाएगी। परियोजना में शामिल कंपनियों का कहना है कि उच्च तकनीकी शहर कई स्तरों पर शहरी वातावरण में सुधार के लिए सभी के लिए सर्वव्यापी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।
इसे कहते हैं स्मार्ट सिटी जिसे गुगल द्वारा बनाया जाना है 3
पिछले साल एक लिखित बयान में, एक कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि भविष्य के विकास स्थिरता, सामर्थ्य, गतिशीलता और आर्थिक अवसर के नए मानकों को प्राप्त करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक के साथ लोगों को केंद्रित शहरी डिजाइन को मिश्रित करेगा। ‘ बयान में कहा गया है, ‘सभी मौसम संबंधी बुनियादी ढांचे और डेटा-संचालित प्रबंधन उपकरण शहरों को पार्कों और सार्वजनिक पट्टों को अधिक आरामदायक, जीवंत और सुरक्षित बनाने में सक्षम बनाते हैं, और स्व-ड्राइविंग वाहन समुदायों को सार्वजनिक स्थान और सामाजिक कनेक्शन के लिए सड़कों को पुनः प्राप्त करने में सक्षम बनाते हैं।’

जबकि योजना में कई नवीन और टिकाऊ अवधारणाएँ हैं, कनेक्टिविटी के आसपास निर्मित समुदाय के विचार ने गोपनीयता और डेटा संग्रह के बारे में चिंताओं को जन्म दिया है। सिडकुल लैब्स का कहना है कि नागरिकों के बारे में एकत्र किए गए किसी भी डेटा को ‘डी-आइडेंटिफाई’ किया जाएगा और सार्वजनिक रूप से सुलभ बनाया जाएगा। पिछले साल जनवरी में टोरंटो स्टार के लिए एक ऑप-एड में, टोरंटो विश्वविद्यालय के एक निगरानी शोधकर्ता ने तर्क दिया कि इस योजना में गोपनीयता और लोकतंत्र की परवाह करने वालों के लिए लाल झंडे उठाए जाने चाहिए। ‘

एक प्रोफेसर एमेरिटस ने विश्वविद्यालय की पहचान, निजता और गोपनीयता की सहानुभूति रखने वाले एंड्रयू क्लेमेंट के हवाले से कहा, ‘इन चिंताओं को तभी खारिज किया जा सकता है, जब सिडवॉक का इंटरनेट हमारे माता-पिता, Google / वर्णमाला, जो कि उसके माता-पिता हैं, की तुलना में हमारे अधिकारों का अधिक सम्मान करते हैं।’ ‘डेटा संग्रह के असंख्य रूपों और प्रस्तावित उपयोग के लिए, क्वेसाइड के व्यक्तिगत निवासियों के लिए सहमति के लिए पर्याप्त रूप से सूचित आधार पर, यह अव्यावहारिक होगा।’अभी के लिए, हालांकि, सिडवेक लैब्स की क्वाइस के लिए विस्तृत योजना अवधारणा चरण में बनी हुई है और अभी तक इसे अनुमोदित किया जाना है। यह उम्मीद है कि यह कम से कम एक और पांच साल के बाद स्मार्ट सिटी अपने पहले निवासियों का स्वागत कर सकता है।

Top Stories