Thursday , December 14 2017

इस्तांबुल नाइट क्लब हमला, IS ने ली जिम्मेदारी

इस्तांबुल: चरमपंथी संगठन ‘इस्लामिक स्टेट’ तुर्क शहर इस्तांबुल के एक नाइट क्लब में हमले की जिम्मेदारी स्वीकार कर ली है। उधर संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद ने 39 लोगों की मौत का कारण बनने वाले इस हमले को एक ‘बर्बर’ कदम करार दिया।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

डी डब्ल्यू डॉट कॉम के अनुसार ‘इस्लामिक स्टेट’ द्वारा इस हमले की जिम्मेदारी स्वीकार करने की घोषणा इस चरमपंथी संगठन द्वारा जारी एक बयान में किया गया है। सोमवार दो जनवरी को जारी होने वाले इस बयान के अनुसार ‘खिलाफत के एक बहादुर सिपाही ने एक बेहद प्रसिद्ध नाइट क्लब को निशाना बनाया है, जहां ईसाई अपना त्योहार मनाते हैं।’ तुर्क अधिकारी पहले ही यह विचार व्यक्त कर रहे थे कि बदस्तूर भगोड़ा हमलावर का संबंध चरमपंथी संगठन ‘इस्लामिक स्टेट’ के जिहादियों के साथ है और संभवतः इस का संबंध मध्य एशियाई राज्यों किर्गिस्तान या फिर उज़्बेकिस्तान से है।

तुर्क जांचकर्ताओं का कहना था कि हमलावर का संबंध संभवतः इसी छोटे से समूह से हो सकता है, जिसने पिछले साल जून में इस्तांबुल अतातुर्क एयरपोर्ट पर तिहरे आत्मघाती बम विस्फोट करते हुए सैंतालीस लोगों को मार दिया था।

तुर्क दैनिक ‘हुर्रियत’ के अनुसार अमेरिका की ओर से तुर्की को तीस दिसंबर को यह खुफिया जानकारी मिली थी कि नव वर्ष की रात इस्तांबुल और अंकारा में इस्लामिक स्टेट की ओर से हमले का खतरा है।

TOPPOPULARRECENT