इस्राइल के साथ हिन्दुस्तान का आज़ादाना तिजारत मुआहिदा

इस्राइल के साथ हिन्दुस्तान का आज़ादाना तिजारत मुआहिदा
आइन्दा 5 साल में तिजारत की मालियत 10 अरब अमरीकी डालर से मुतजाविज़ होने की तवक़्क़ुआत

आइन्दा 5 साल में तिजारत की मालियत 10 अरब अमरीकी डालर से मुतजाविज़ होने की तवक़्क़ुआत

इस्राइल ने आज कहा कि हिन्दुस्तान के साथ उसकी तिजारत की मालियत आइन्दा 5 साल में दुगुनी होकर 10 अरब अमरीकी डालर मालियत की होजाएगी बशर्त के दोनों ममालिक बाहमी तौर पर आज़ादाना तिजारत मुआहिदे को क़तईयत देने के लिए जद्द-ओ-जहद करें। इस्राइल के वज़ीर मआशियात नफ़टाली बेनेट ने पी आई आई तक़रीब के दौरान अलहदा तौर पर एक प्रेस कान्फ्रेस से ख़िताब करते हुए कहा कि हिन्दुस्तान और इस्राइल की बाहमी तिजारत की मालियत फ़िलहाल 5 अरब अमरीकी डालर है।

उनके ख़्याल में आइन्दा 5 साल में उसे बाआसानी दुगुना किया जा सकता है बशर्त के दोनों ममालिक आज़ादाना तिजारत मुआहिदे को क़तईयत देने के लिए संजीदगी से पेशरफ़त करें। उन्होंने कहा कि उनके ख़्याल में दोनों ममालिक को आज़ादाना तिजारत मुआहिदे पर बाहम बातचीत और सौदेबाज़ी की ज़रूरत है। यही दोनों ममालिक के लिए बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि उनके ख़्याल में ऐसा किया जाने पर दोनों जम्हूरीयतों का मुस्तक़बिल इंतिहाई दरख़शां होगा।

आज़ादाना तिजारत मुआहिदे से तिजारत का दायरा वसीअ करने में मदद मिलेगी और दोनों ममालिक के बीच‌ जिन अशीया की तिजारत होती है, उनकी मिक़दार में इज़ाफ़ा किया जा सकेगा। नफ़टाली बेनेट ने कहा कि आज़ादाना तिजारत मुआहिदा तकमील के क़रीब है। इस पर बातचीत जारी है। कुछ वक़्त दरकार होगा। हिन्दुस्तान और इस्राइल ने 2007 में बातचीत का सिलसिला शुरू किया था और मुज़ाकरात का साथवां मरहला जारीया साल जून में इख़तेताम पज़ीर होचुका है। अगले मरहले के मुज़ाकरात नवंबर में मुनाक़िद किए जाऐंगे।

हिन्दुस्तान और इस्राइल की कंपनीयों के बाहमी तआवुन में इज़ाफे की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए बेनेट ने कहा कि हिन्दुस्तानी और इस्राइली कंपनीयों की सलाहीयतों से इमारात-ओ-शवारा और ईजादात के शोबों क़ाबिल तजदीद तवानाई , ज़राअत, आबी टेक्नोलोजी, ग़िज़ाई टेक्नोलोजी, आई सी पी और तिब्बी आलात से काफ़ी इस्तिफ़ादा नहीं किया गया है।

Top Stories