Thursday , September 20 2018

इस्लामिक चरमपंथ को क़ाबू करने का प्लान तैयार – ट्रंप

अमरीका में राष्ट्रपति पद के रिपबल्किन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि चुने जाने पर वो अप्रवासियों की जांच प्रक्रिया को बेहद कड़ा कर देंगे। ओहायो में एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने ‘इस्लामिक चरमपंथ’ से निपटने के लिए अपनी योजना सामने रखी जिसके तहत उन्होंने अमरीका आने वालों के लिए कड़ी स्क्रीनिंग की बात कही।

ट्रंप के मुताबिक़ अमरीका आने के लिए आवेदन करने वालों की जांच प्रक्रिया के तहत पता लगाया जाएगा कि वो उदारवादी हैं या नहीं और दूसरे धर्मों के प्रति कहीं वो कट्टर विचार तो नहीं रखते।

ट्रंप की योजना के मुताबिक़ कुछ देशों के नागरिकों को अमरीकी वीज़ा नहीं मिलेगा। हालांकि वो कौन से देश होंगे अभी ये साफ़ नहीं है। ट्रंप ने कहा कि वो किसी भी ऐसे देश के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं जो इस्लामिक स्टेट का ख़ात्मा करने में अमरीका की मदद करेगा।

उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि जब इराक़ युद्ध शुरू हुआ था तब उन्होंने इसका विरोध किया था। हालांकि विशेषज्ञों के मुताबिक़ ट्रंप का ये दावा सही नहीं है। ट्रंप ने ये भी कहा कि इराक़ में तेल के विशाल भंडारों पर इस्लामिक स्टेट का क़ब्ज़ा होने से पहले ही अमरीका को उन्हें अपने हाथ में ले लेना चाहिए था।

TOPPOPULARRECENT